RAJASTHAN TOURISM--जयपुर के पर्यटन स्थलों पर सितंबर माह में ही पहुंचे 3.53 लाख से ज्यादा पर्यटक


अन्य जिलों के स्मारकों को भी देखने पहुंचे 70 हजार से ज्यादा पर्यटक
प्रदेश में 1 अक्टूबर से शुरू हुआ नया पर्यटन सीजन
पूरे प्रदेश में सितंबर के महीने में 4.23 लाख से ज्यादा पर्यटकों से गुलजार हुए पर्यटन स्थल
जयपुर के आमेर की तरह चित्तौड़गढ़ का किला भी पर्यटकों की पहली पसंद रहा

By: PUNEET SHARMA

Published: 13 Oct 2021, 04:00 PM IST


जयपुर।
प्रदेश में कोरोना लॉकडाउन के दौरान जयपुर समेत अन्य जिलों के पर्यटन स्थल महीनों वीरान रहे। लेकिन अब कोरोना की तीसरी लहर अगर बाधा नहीं बनती है तो अनलॉक के बाद प्रदेश में 1 अक्टूबर से शुरू हुआ नया (TOURIST SEASON) काफी उम्मीदों भरा दिख रहा है। क्योंकि जयपुर समेत प्रदेश के सभी (TOURIST PLACES)पर सितंबर के महीने में रेकार्ड पर्यटक पहुंचे। अकेले जयपुर शहर के 7 स्मारकों पर सितंबर के महीने में 3 लाख 53 हजार से ज्यादा पर्यटक पहुंचे। पूरे प्रदेश की बात करें तो जयपुर समेत अन्य जिलों में सितंबर के महीने में 4 लाख 23 हजार पर्यटक स्मारकों को देखने पहुंचे।पर्यटकों की संख्या को देख नए सीजन पर टकटकी लगाए बैठे पर्यटन व्यवसायियों में भी खुशी की लहर है।

जयपुर के स्मारकों पर पहुंचे पर्यटक
आमेर—95258
हवामहल—76510
नाहरगढ़— 69815
जंतर—मंतर—57673
अल्बर्ट हॉल—47504
सिसोंदिया रानी का बाग—1989
विद्याधर का बाग—2070
ईशरलाट—2413


जयपुर में आमेर पहली तो हवामहल दूसरी पसंद
देश विदेश से जयपुर घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए आमेर पहली पसंद बना हुआ है। जुलाई से सितंबर तक आमेर महल को देखने 2 लाख 75 हजार से ज्यादा पर्यटक पहुंचे। इसी तरह से इसी समय अविधि के बीच 1 लाख 40 हजार से ज्यादा पर्यटक जंतर—मंतर को देखने पहुंचे।


आमेर के बाद चित्तौड़गढ़ का किला पहली पसंद,देखा 34 हजार से ज्यादा पर्यटकों ने
किले को देखा
जयपुर समेत पूरे प्रदेश में 4 लाख 23 हजार पर्यटक स्मारकों को देखने पहुंचे। इस संख्या में 80 प्रतिशत पर्यटक जयपुर के स्मारकों को देखने आए। जयपुर में पर्यटकों की पहली पसंद अगर आमेर है तो प्रदेश के अन्य स्मारकों में चित्तौड़गढ़ भी पर्यटकों की पहली पसंद रहा। किले को सर्वाधिक 34847 देशी विदेशी पर्यटकों ने देखा। अन्य जिलों में 70579 पर्यटक पहुंचे।

वर्जन
सितंबर के महीने में पर्यटकों की संख्या काफी अच्छी रही है। ऐसे में कह सकते हैं कि इसी महीने से शुरू हुआ नया पर्यटन सीजन काफी उम्मीदों भरा रहेगा। प्रदेश में देशी विदेशी ट्रेवल मार्ट शुरू होंगे। इनमें पर्यटन विभाग भी भाग ले रहा है और विदेशी पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा।
निशांत जैन
निदेशक पर्यटन विभाग

PUNEET SHARMA Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned