scriptराजस्थान पर्यटन निगम-9 होटलों का होगा कायाकल्प,निजी होटलों को देंगे टक्कर | rtdc hotels | Patrika News

राजस्थान पर्यटन निगम-9 होटलों का होगा कायाकल्प,निजी होटलों को देंगे टक्कर

locationजयपुरPublished: Dec 08, 2022 12:02:06 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

10 करोड़ के बजट से कमरों को राजस्थानी शैली की तर्ज पर सजाया जाएगा
निजी सितारा होटलों के बराबर में आने की तैयारी

Restaurants and hotels: सर्विस चार्ज को लेकर सरकार और होटल इंडस्ट्री में तकरार

Restaurants and hotels: सर्विस चार्ज को लेकर सरकार और होटल इंडस्ट्री में तकरार


जयपुर.

राजस्थान पर्यटन निगम के अधीन हैरिटेज व अन्य होटलों को निजी पांच सितारा होटलों की बराबरी में लाने की तैयारियां की जा रही है। ताकि मेहमानों को ‘लग्जरी स्टे’ का एहसास हो सके। इसके लिए निगम प्रबंधन ने चार हैरिटेज व 5 अन्य होटलों को चिन्हित किया है। इनकी साज-सज्जा तीन और पांच सितारा होटलाें की तरह की जाएगी। इस पर 10 करोड रुपए का खर्च किया जाएगा।
हैरिटेज होटलों में अलवर के सिलीसेढ़, रणथंभौर में झूमर बावड़ी, पुष्कर में पुष्कर सरोवर और नाथद्वारा में गोकुल होटल का चयन किया है। इसके अलावा जयपुर में गणगौर, अजमेर की खादिम, अलवर की सरिस्का, भरतपुर के फोरेस्ट लॉज, उदयपुर में कजरी और अलवर की सरिस्का होटल को शामिल किया है। एक होटल की साज सज्जा पर एक से सवा करोड़ रुपए खर्च होंगे। कमरों को राजस्थान शैली की तर्ज पर सजाया जाएगा। साथ ही वर्षों पुराने एयर कंडीशन बदले जाएंगे और पुराने टीवी की जगह एलईडी टीवी लगेंगे।
मेहमान देहरी पर आकर लौट जाते हैं
पर्यटन निगम की होटलों की आय बढ़ाने के लिए शीर्ष स्तर पर कई बार बैठकें हुई। इनमें एक ही बात बार बार सामने आई कि मेहमान इन होटलों की देहरी पर आते जरूर हैं लेकिन होटलों की दशा देखकर लौट जाते हैं। उतने ही किराए में निजी तीन सितारा होटल में लग्जरी कमरा बुक करवा लेते हैं। ऐसे हालात में निगम के होटलों में मेहमान सिर्फ सरकार के अधिकारी ही रह गए हैं।
आरटीडीसी के अफसरों का कहना है कि निजी होटलों को टक्कर देने के लिए होटलों की दशा सुधारनी ही हेागी। क्योंकि आरटीडीसी के होटलों की वर्तमान दशा किसी से भी छुपी हुई नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो