scriptRTO के बिचौलियों बाजार में मची मारकाट, गिरी ड्राईविंग लाइसेंस की कीमत | Rto Cracked Black market nexuses of Broker | Patrika News

RTO के बिचौलियों बाजार में मची मारकाट, गिरी ड्राईविंग लाइसेंस की कीमत

locationजयपुरPublished: Aug 28, 2021 01:03:25 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

प्रदेश के परिवहन व्यवस्था में सबसे महत्वपूर्ण किरदार निभाने वाले ड्राइविंग लाइसेंस की कहानी बदल गई है। इतना बिचौलियों के काले बाजार को सस्ता और सुलभ बना दिया। परिवहन विभाग ने गुरुवार को घर से ही लर्निंग लाइसेंस सुविधा देने का आदेश जारी किया तो दूसरी तरफ पूरे प्रदेश में चल रहे ड्राइविंग लाइसेंस के काला बाजार ही बदल गया।इस एक ही आदेश ने न केवल बिचौलियों की मौज कर दी है।

इस तरह बनवाएं Driving Licence Online, एक क्लिक पर पाएं पूरी जानकारी

इस तरह बनवाएं Driving Licence Online, एक क्लिक पर पाएं पूरी जानकारी

—ड्राइविंग स्कूलों का एकाधिकार हुआ खत्म

—ई मित्र से भी बनावाए लर्निंग लाइसेंस

जयपुर
प्रदेश के परिवहन व्यवस्था में सबसे महत्वपूर्ण किरदार निभाने वाले ड्राइविंग लाइसेंस की कहानी बदल गई है। इतना बिचौलियों के काले बाजार को सस्ता और सुलभ बना दिया। परिवहन विभाग ने गुरुवार को घर से ही लर्निंग लाइसेंस सुविधा देने का आदेश जारी किया तो दूसरी तरफ पूरे प्रदेश में चल रहे ड्राइविंग लाइसेंस के काला बाजार ही बदल गया।
इस एक ही आदेश ने न केवल बिचौलियों की मौज कर दी है। अब वह बिना परिवहन कर्मचारियों से सेटिंग किए खुद ही लर्निंग लाइसेंस बना सकते हैं। वहीं प्रदेश में ड्राइविंग स्कूलों के मालिकों के लिए बडा झटका है। मनमर्जी से लर्निंग लाइसेंस का खेल अब स्कूल तक सीमित नहीं रह गया है। ड्राइविंग स्कूल ही अभी तक आरटीओ के अलावा किसी को सीधे लर्निंग लाइसेंस जारी कर सकता था लेकिन अब कंप्यूटर, मोबाइल का कोई भी तकनीकी जानकार लर्निंग लाइसेंस जारी कर सकता है। ऐसे में ड्राइविंग स्कूलों का एकाधिकार खत्म हो गया।
परिवहन विभाग के एक अधिकारी इस बात से इत्तेफाक रखते हुए कहते हैं कि एक पूरी प्रकिया कार्यालय से खत्म हो गई है तो आरंभिक दौर में इसका फायदा बिचौलिए तो उठा सकते हैं लेकिन जिस तरह से युवाओं में जागरूकता है और वह तकनकी दक्ष हैं। ऐसे में कुछ दिन बाद बिचौलिए साफ हो जाएंगे और यह विभाग का लक्ष्य भी है।

ऐसे सस्ता हुआ लाइसेंस
परिवहन आयुक्त के एक आदेश में बिचौलियों के काला बाजार में भी ड्राइविंग लाइसेंस की कीमत गिरा दी है। बिचौलियों के माध्यम से बनने वाला लाइसेंस फिलहाल 5000 रुपए में बन रहे थे अब वह 3500 रुपए में ही बनवाने की बात कर रहे हैं। गौरतलब है कि दुपहिया ओर चौपहिया वाहनों की फीस अगर पूरे कागजात के साथ आप पूरा करते हैं तो यह 1300 रुपए है। ऐसे में 3700 रुपए यूं ही लोगों का बंट जाता था। अब लर्निंग लाइसेंस की पूरी प्रकिया कट आवेदनकर्ता के पास आ जाएगी। ऐसे में अगर कोई बिचौलियों के माध्यम से भी लाइसेंस बनवाता है तो अब 3500 रुपए तक आ गया है।

लाइसेंस के लिए है 200 प्रश्नों की प्रश्नावली
परिवहन विभाग के एक अधिकारी बताते हैं कि शुरूआती दौर में थोडी दिक्कत हो सकती है लेकिन फिर यह सर्व सुलभ प्रकिया हो जाएगी। वह बताते हैं कि लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए जो प्रश्नावली तैयार की गई है वह 200 प्रश्नों की है। इसमें से ही 20 प्रश्न कहीं से आ जाते हैं और 12 सही हैं तो तुरंत आपको लाइसेंस मिल जाएगा। यह 200 प्रश्नों की प्रश्नावली इंटरनेट पर उपलब्ध है कोई भी इसे 10 मिनट देख लेगा तो पास हो जाएगा क्योंकि ज्यादातर प्रश्न सडक संकेतों के संबंध में होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो