scriptशादियों में संचालित अवैध बसों पर आरटीओ की नजर | RTO eyeing illegal buses operated at weddings | Patrika News
जयपुर

शादियों में संचालित अवैध बसों पर आरटीओ की नजर

कार्रवाई के लिए जयपुर में 30 नवंबर तक अभियान बारात के लिए बस ले जा रहे हैं तो पहले दस्तावेज जांच लें

जयपुरNov 25, 2020 / 12:06 am

Amit Pareek

जयपुर. देवउठनी एकादशी से शुरू हो रहे सावों को देखते हुए परिवहन विभाग भी सक्रिय हो गया है। शादियों में दौडऩे वाली अवैध बसों पर कार्रवाई करने के लिए मंगलवार से जयपुर में अभियान शुरू किया गया है। 30 नवंबर तक अवैध बसों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। ऐसे में अगर आप बारात के लिए बस लेकर जा रहे हैं तो जरूरी है कि बस के सभी दस्तावेज जांच लें। छह दिन तक सड़कों पर दौडऩे वाले अवैध यात्री वाहन, अवैध लोक परिवहन, बिना परमिट संचालित, मार्ग से हटकर दूसरे रूटों पर चलने वाली, लोक परिवहन का कलर वाली, रोडवेज का लोगो लगाकर संचालित और छतों पर माल भरकर ले जाने वाली बसों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
जयपुर आरटीओ राजेन्द्र वर्मा ने बताया कि जयपुर सहित दूदू, चौमूं, कोटपूतली और शाहपुरा में अलग-अलग उडऩदस्ते तैनात किए गए हैं। सड़क पर बिना दस्तावेज चलने वाली बसों पर कार्रवाई होगी।
इन बसों पर नजर
कोरोना काल के दौरान बसों को टैक्स में छूट दी गई थी। लेकिन सितंबर के बाद छूट की अवधि पूरी हो गई है। ऐसे में यात्रीभार नहीं आने के कारण ऑपरेटर्स ने बसों का टैक्स जमा नहीं कराया है। वहीं, बसों की आरसी भी आरटीओ को सरेंडर कर रखी है। जयपुर में करीब एक हजार से अधिक बसों का टैक्स बकाया है और आरसी सरेंडर हैं। ऐसे में परिवहन विभाग ऐसी ही बसों पर नजर रख रहा है।
इसीलिए शादियों में आ रही दिक्कत
राजस्थान बस ऑपरेटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल जैन ने बताया कि एक बस फिर से सड़क पर दौड़ाने में डेढ़ लाख का खर्चा आता है। इसमें दो माह का टैक्स करीब 30 हजार, 80 से 1 लाख का इंश्योरेंस, 20 हजार के ड्राइवर-कंडक्टर, 10 हजार फिटनेस, स्थायी परमिट, टायर सहित अन्य खर्च शामिल हैं। उनके अनुसार शादी के लिए बस की बुकिंग लेते हैं तो 20 हजार रुपए आएंगे। इसलिए बस ऑपरेटर्स बुकिंग नहीं ले रहे हैं।
रोडवेज बस बारात में जाने को तैयार
निजी बसों की दिक्कत देखते हुए रोडवेज ने बसों को बारात में भेजने की तैयारी कर ली है। रोडवेज ने इसके लिए दरें भी तय की हैं। 12 घंटे तक 200 किमी तक 9200 रुपए, 15 घंटे से अधिक लेकिन 18 घंटे तक 300 किमी पर 13800 रुपए। 24 घंटे के बाद प्रत्येक 3 घंटे तक 50 किमी के 2300 रुपए किराया लिया जा रहा है।

Home / Jaipur / शादियों में संचालित अवैध बसों पर आरटीओ की नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो