scriptयह कैसी व्यवस्था, जयपुर में लोगों के घर आरसी पहुंच नहीं रही, सीधे मिल रहा नोटिस | RTO jaipur rajasthan news : rto not send RC but send notice directly | Patrika News

यह कैसी व्यवस्था, जयपुर में लोगों के घर आरसी पहुंच नहीं रही, सीधे मिल रहा नोटिस

locationजयपुरPublished: Oct 25, 2019 03:04:44 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

RTO Jaipur : जिन पतों पर डाक से आरसी नहीं पहुंची, वहां कैसे पहुंच रहे हैं आरटीओ के नोटिस, विभाग की व्यवस्था पर प्रश्न चिह्न

Rto जयपुर

Rto जयपुर__ आरटीओ कार्यालय ने की शुरूआत _प्लास्टिक उत्पादों के उपयोग पर लगाई रोक

विजय शर्मा / जयपुर. डाक से लाइसेंस ( License ) और आरसी ( RC ) भेजने की परिवहन विभाग ( RTO Jaipur ) की व्यवस्था फिर सवालों के घेरे में आ गई है। इस बार डाक विभाग ( Postal Department ) की कार्यशैली पर खुद परिवहन अधिकारी प्रश्न चिह्न लगा रहे हैं।दरअसल, डाक विभाग से जो आरसी लौट रही हैं, उन्हीं पतों पर सुनवाई के लिए आरटीओ के नोटिस भेजे जा रहे हैं।
हैरानी की बात यह है कि लोगों के पास डाक से नोटिस पहुंच रहे हैं। लोग नोटिस लेकर सुनवाई के लिए आरटीओ भी आ रहे हैं। लोगों का आरोप है कि डाक विभाग से आरसी घर पर नहीं आई, उन्हें सिर्फ नोटिस मिला है। ऐसे में आरटीओ अधिकारी भी सकते में हैं कि जब घरों पर आरसी नहीं पहुंच रही तो नोटिस कैसे पहुंच रहे हैं।
गौरतलब है कि दिवाली के समय वाहनों की बिक्री ज्यादा हो रही है। हाल ही आरटीओ की ओर से 17 हजार वाहनों की आरसी शहर में भेजी गई है लेकिन लोगों को आरसी समय से नहीं पहुंच रही। जबकि डाक विभाग का कहना है कि लोग गलत पते लिख रहे हैं। ऐसे में आरटीओ के पास करीब 500 आरसी वापस आ गई हैं। अब आरटीओ की ओर से लोगों को नोटिस भेजकर सुनवाई की जा रही है। जायज समस्या होने पर लोगों को आरसी दी जा रही है। गलत पता लिखने पर पुन: नाम संशोधन के लिए आवेदन कराया जा रहा है।

लोगों ने बताई पीड़ा

– देवेन्द्र सिंह के नाम से आरसी आरटीओ से भेजी गई लेकिन डाक विभाग से आरसी वापस आ गई। अब आरटीओ ने उन्हें नोटिस भेजा तो उनके घर पहुंच गया। उन्हें आरटीओ में सुनवाई के लिए बुलाया गया है।
– गांधीनगर वार्ड नंबर 45 निवासी नेहा डांगी की आरसी डाक विभाग से आरटीओ ने भेजी लेकिन उनकी आरसी वापस आ गई। अब आरटीओ ने नोटिस भेजकर उन्हें सुनवाई के लिए बुलाया है।

सवाल : डाकिये कर रहे लापरवाही तो कार्रवाई क्यों नहीं

लोगों का कहना है कि पता सही भरने के बाद भी आरसी नहीं पहुंच रही है। आए दिन शिकायत आने के बाद भी डाक विभाग डाकियों पर कार्रवाई क्यों नहीं कर रहा है?
हमने जिन लोगों को नोटिस भेजे हैं, सभी के घर नोटिस पहुंच रहे हैं। जबकि लोग शिकायत कर रहे हैं कि आरसी नहीं पहुंची। लोगों की सुनवाई कर उन्हें आरसी दे रहे हैं।
– पीआर जाट, डीटीओ (गैर परिवहन) झालाना, जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो