script

RTO की नई प्रक्रिया लोगों की ये बड़ी मुश्किल करेगी आसान, अब नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

locationजयपुरPublished: Nov 18, 2019 12:59:34 pm

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

वीआईपी नंबरों की चाह किसे नहीं होती, लोग लाखों रुपए खर्च कर वीआईपी नंबरों को लेने के लिए आतुर रहते हैं। इन नबंरों को पाने के लिए लोगों को काफी पैसा देने के बाद भी लंबी प्रक्रिया और परेशानियों से जूझना पड़ता है। लोगों को वीआईपी नंबर ( VIP Number ) पाने के लिए आरटीओ ( RTO ) के चक्कर पे चक्कर लगाने पड़ते हैं

traffic_police0.jpg
जयपुर। वीआईपी नंबरों की चाह किसे नहीं होती, लोग लाखों रुपए खर्च कर वीआईपी नंबरों को लेने के लिए आतुर रहते हैं। इन नबंरों को पाने के लिए लोगों को काफी पैसा देने के बाद भी लंबी प्रक्रिया और परेशानियों से जूझना पड़ता है। लोगों को वीआईपी नंबर ( VIP number ) पाने के लिए आरटीओ ( RTO ) के चक्कर पे चक्कर लगाने पड़ते हैं। जिससे उनका काफी समय बर्बाद हो जाता है। ऐसे में परिवहन विभाग अब वीआईपी नंबरों को पाने वाले लोगों की मुश्किल आसान करने जा रहा है।
आवासन मंडल की तर्ज पर अब परिवहन विभाग भी वाहनों के वीआईपी नंबरों की नीलामी प्रक्रिया को ऑनलाइन ( Online ) करने जा रहा है। इसके बाद लोगों को वीआईपी नंबरों के लिए आरटीओ के चक्कर लगाने नहीं पड़ेंगे। प्रक्रिया के लिए आवेदन भी ऑनलाइन होंगे, साथ ही बोली भी ऑनलाइन लगाई जाएगी। इस प्रक्रिया को जल्द ही लागू करने के लिए परिवहन विभाग में ट्रायल चल रहा है। हालांकि यह कवायद महीनों से चल रही है, लेकिन अब अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसी सप्ताह नीलामी प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर दी जाएगी। जयपुर से पहले शुरुआत की जाएगी। हाल ही जारी हुई नई सीरीज सीएन में वीआईपी नंबर ऑनलाइन प्रक्रिया से ही दिए जाएंगे।
ऑनलाइन से अटकी ऑफ लाइन प्रक्रिया
इधर, ऑनलाइन प्रक्रिया ने ऑफ लाइन नीलामी पर ब्रेक लगा दिए हैं। जब तक विभाग ई ऑक्शन प्रक्रिया शुरू नहीं कर देता तब तक नीलामी नहीं होगी। ऐसे में लोगों को वीआईपी नंबर भी नहीं मिल पा रहे हैं। अब आरटीओ ने मुख्यालय को पत्र भेजकर ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत नंबर देने की इजाजत मांगी है।
इस संबंध में जयपुर आरटीओ राजेन्द्र वर्मा का कहना है कि, अब प्रक्रियाऑनलाइन होगी। विभाग की ओर से तैयारी चल रही है। जैसे ही प्रक्रियाशुरू होगी हम नंबरों की नीलामी कर देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो