script

आरयू: एबीवीपी ने लगाया मुंह पर ताला, सिंडीकेट का किया विरोध

locationजयपुरPublished: Aug 10, 2019 08:53:33 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

राजस्थान यूनिवर्सिटी ( Rajasthan University ) में शनिवार को एक बार फिर सिंडीकेट की साधारण बैठक ( General Meeting Of Syndicate ) हुई। करीब 10 माह बाद इस सिंडीकेट की पहली बैठक दो दिन पहले यानी गुरूवार को हुई थी। लेकिन सभी प्रस्तावों पर चर्चा नहीं होने के कारण एक बार फिर से सिंडीकेट की बैठक हुई।

ABVP Protest

आरयू: एबीवीपी ने लगाया मुंह पर ताला, सिंडीकेट का किया विरोध

जयपुर. राजस्थान यूनिवर्सिटी ( Rajasthan University ) में शनिवार को एक बार फिर सिंडीकेट की साधारण बैठक ( General Meeting Of Syndicate ) हुई। करीब 10 माह बाद इस सिंडीकेट की पहली बैठक दो दिन पहले यानी गुरूवार को हुई थी। लेकिन सभी प्रस्तावों पर चर्चा नहीं होने के कारण एक बार फिर से सिंडीकेट की बैठक हुई। इस दौरान कुलपति सचिवालय के अंदर जहां बैठक चल रही थी, तो वहीं दूसरी ओर बाहर एबीवीपी और संविदाकर्मियों की ओर से प्रदर्शन किया जा रहा था।
दरअसल, दो दिन पहले हुई सिंडीकेट की बैठक में जनसंचार केंद्र को बंद करने का प्रस्ताव पारित किया गया था। जब मामला सामने आया तो एबीवीपी ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया और सिंडीकेट का पुतला फूंका था। इसी मुद्दे पर शनिवार को एक बार फिर से एबीवीपी ने प्रदर्शन किया। सिंडीकेट की बैठक के बाद बाहर आए विधायक मुरारीलाल मीणा ने छात्रों को आश्वासन दिया कि जनसंचार केंद्र को बंद नहीं होने दिया जाएगा।
बताया जा रहा है कि राजस्थान यूनिवर्सिटी की सिंडीकेट में कर्मचारियों के मसलों पर भी कोई खास निर्णय नहीं हो सका। सैकड़ों संविदा कर्मचारियों के आंदोलन के बाद भी सिंडीकेट ने नई फर्म से टेंडर करने और श्रम नियमों के अनुसार वेतन जारी करने की बात ही कही। बताया जा रहा है कि बैठक में यह कहा गया कि ठेकाकर्मी संविदा कर्मचारी नहीं हैं। इसलिए नियमानुसार टेंडर किया जाएगा रहा हैं। गौरतलब है कि इस बैठक में पिछली बैठकों की मिनिट्स अप्रूवल के साथ काफी एजेंडे शामिल थे। बैठक में ना तो बजट पारित हो सका और ना ही सिंडीकेट के सभी मुद्दों पर चर्चा हो सकी।
विरोध का अनूठा तरीका

एबीवीपी के छात्रनेताओं और कार्यकर्ताओं ने सिंडीकेट शुरू होने से पहले ही कुलपति सचिवालय के बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। छात्रों ने अपने मुंह पर ताले व चैन बांधकर प्रदर्शन किया। सिंडीकेट सदस्यों के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। प्रदर्शन के दौरान प्रांत मंत्री हुश्यार मीणा, ईकाई अध्यक्ष सज्जन सैनी समेत कई छात्रनेता मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो