scriptआरयू: कुलपति की बढ़ सकती है मुश्किलें, बड़ी संख्या में शिकायत लेकर पहुंचे लोग | RU: VC may Increase Difficulties, People Arrived With Complaints | Patrika News

आरयू: कुलपति की बढ़ सकती है मुश्किलें, बड़ी संख्या में शिकायत लेकर पहुंचे लोग

locationजयपुरPublished: Sep 19, 2019 08:24:07 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

जयपुर. राजभवन से कुलपति प्रोफेसर आर. के. कोठारी के खिलाफ चल रही जांच अब तेजी से आगे बढ़ रही है। इसी कड़ी में गुरूवार को जांच कमेटी के अध्यक्ष संभागीय आयुक्त केसी वर्मा और उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव विवि. के अतिथि गृह में मौजूद रहै।

आरयू: कुलपति की बढ़ सकती है मुश्किलें, बड़ी संख्या में शिकायत लेकर पहुंचे लोग

आरयू: कुलपति की बढ़ सकती है मुश्किलें, बड़ी संख्या में शिकायत लेकर पहुंचे लोग

जयपुर. राजभवन से कुलपति प्रोफेसर आर. के. कोठारी के खिलाफ चल रही जांच अब तेजी से आगे बढ़ रही है। इसी कड़ी में गुरूवार को जांच कमेटी के अध्यक्ष संभागीय आयुक्त केसी वर्मा और उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव विवि. के अतिथि गृह में मौजूद रहै। इस दौरान सुबह साढ़े 10 बजे से दोपहर करीब एक बजे तक कुलपति से जुड़े मामले में बयान लेने के साथ ही अन्य लोगों से मुलाकात की।
बताया जा रहा है कि इस दौरान कई भर्तियों में गड़बड़ी होने का आरोप लगाते हुए पिछली भर्तियों के अचयनित अभ्यर्थी भी पहुंचे। उन्होंने संभागीय आयुक्त और संयुक्त सचिव से भर्तियों में गड़बड़ी संबंधी साक्ष्य दिए और उन मामलों की भी जांच की मांग की। वहीं, विवि. के कुछ रिटायर्ड प्रोफेसर्स भी पहुंचे और उन्होंने कई तरह की अनियमितताओं की शिकायतें की। गौरतलब है कि राजभवन की ओर से संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति को एक महीने में जांच रिपोर्ट पेश करनी है। एेसे में संभागीय आयुक्त ने जांच कार्यवाही में पारदर्शिता लाने के लिए बयान, लिखित अभ्यावेदन एवं दस्तावेज आदि प्राप्त किए। अब इन दस्तावेज, बयान आदि का परीक्षण किया जाएगा।

कुलपति के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन
इधर, गेस्ट हाउस में जब कमेटी बयान दर्ज कर रही थी तो उसी दौरान बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं भी वहां पहुंच गए। उन्होंने जमकर कुलपति के खिलाफ नारेबाजी की और कई तरह की आरोप भी लगाए।

…तो बना दी कमेटी
दरअसल, कुलपति के खिलाफ कई शिकायतें मिलने के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने तत्कालीन कुलाधिपति कल्याण सिंह को पत्र लिखा था। इस पत्र के आधार पर ही 5 सितंबर को कुलाधिपति ने एक जांच कमेटी कुलपति के खिलाफ गठित कर दी। इस कमेटी को एक माह में सभी तथ्यों की जांच कर रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा गया। 5 अक्टूबर तक कमेटी को रिपोर्ट पेश करनी होगी। इसलिए गुरूवार को समिति के सदस्य यूनिवर्सिटी के गेस्ट हाउस पहुंचे थे। जहां पर कुछ लोगों के बयान दर्ज किए गए तो वहीं, बड़ी संख्या में अन्य लोग शिकायतें लेकर पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो