कोविड अस्पताल के बाहर ही संक्रमण के इंतजाम, खोली सफाई की कलई

आरयूएचएस के बाहर पड़े बॉयो मेडिकल वेस्ट का वीडियो वायरल

अस्पताल प्रबंधन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सवालों के घेरे में

By: Amit Pareek

Published: 15 May 2021, 11:54 PM IST

जयपुर. राज्य के सबसे बड़े कोविड अस्पताल आरयूएचएस के बाहर सफाई व्यवस्था भगवान भरोसे है। हालात ऐसे हैं कि खुले में संक्रमित कचरा पड़ा हुआ है। पीपीई किट से लेकर अन्य बॉयो मेडिकल वेस्ट यूं ही इधर-उधर फैले हैं। आरयूएचएस के बाहर के इसी संक्रमित कचरे को दर्शाता एक वीडियो वायरल हो गया। सोशल मीडिया पर वीडियो चलते ही अस्पताल प्रबंधन व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सवालों के घेरे में आ गए।
जानकारी के अनुसार कोविड मरीजों और उनके परिजनों को खाने वितरण के लिए आए एक व्यक्ति ने यह वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया। वीडियो में दिखाया गया कि कोरोना काल में अस्पताल के बाहर कैसे कचरे के ढेर लगे हैं। पीपीई किट से लेकर अन्य बॉयो मेडिकल वेस्ट खुले में पड़ा है। यानी जिस कचरे से बचना है उसी से महामारी फैलने की आशंका बनी हुई है। जबकि वहीं आस-पास मरीजों के परिजन बैठेे रहते हैं। उन्होंने राजस्थान सरकार और सीएमएचओ से सवाल किया कि ऐसे कैसे संक्रमण से मुक्त हो पाएंगे।

हरकत में आई ग्रेटर नगर निगम की टीम
वीडियो वायरल होने के बाद ग्रेटर निगम महापौर सौम्या गुर्जर ने अधिकारियों को सफाई के निर्देश दिए। करीब घंटे भर निगम के संसाधन यहां सफाई में लगे रहे। न सिर्फ संक्रमित कचरे को उठवाया बल्कि कई जगह ऊबड़-खाबड़ रोड को समतल किया।

सही तरीके से हो निस्तारण
सांगानेर जोन उपायुक्त आभा बेनीवाल ने आरयूएचएस के अधीक्ष को पत्र भेजकर कहा है कि बॉयो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण नियमों के अनुरूप कराया जाए। मास्क, दस्ताने से लेकर पीपीई किट बाहर फेंक दिए जाते हैं। इससे संक्रमण फैलने की आशंका बनी रहती है। उपचाराधनी मरीजों और उनके परिजनों को पाबंद करें कि वे बॉयो मेडिकल वेस्ट निर्धारित जगह पर ही फेंके।

Amit Pareek
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned