15 मिनट सीढ़ी वर्कआउट से एक घंटे दौड़ जितना लाभ

सीढिय़ों की एक्सरसाइज करते समय ध्यान रखें कि आपकी पीठ सीधी रहें। शुरुआत में धीमी गति से अभ्यास करें।

By: Archana Kumawat

Updated: 11 Jan 2021, 09:44 AM IST

सीढिय़ां चढऩा भले ही कुछ लोगों को बोझिल लगता हो लेकिन स्वस्थ रहने के लिए यह सबसे आसान कसरत है। सीढिय़ां चढऩा पैरों, हृदय और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। सीढिय़ों की एक्सरसाइज से तेजी से मोटापा कम किया जा सकता है। जानते ऐसी ही कुछ सीढिय़ों की उपयोगी एक्सरसाइज के बारे में-
सु बह के वर्कआउट में रोजाना कुछ देर सीढिय़ों की एक्सरसाइज करें। सीढिय़ों पर चढऩे-उतरने से तेजी से कैलोरी बर्न होगी। सीढ़ी चढऩा कार्डियो एक्सरसाइज है। इससे कमर के नीचे की चर्बी को कम किया जा सकता है। साथ ही पैरों को भी मजबूती मिलेगी। यह व्यायाम शारीरिक क्षमता और लचीलेपन को बढ़ाएगा। सीढिय़ों पर १५ मिनट का वर्कआउट एक घंटे की दौड़ जितना लाभकारी होगा। सीढिय़ों की एक्सरसाइज करते समय ध्यान रखें कि आपकी पीठ सीधी रहें। शुरुआत में धीमी गति से अभ्यास करें। इसके बाद धीरे-धीरे अभ्यास की गति को बढ़ाना चाहिए।

10 से 15 मिनट करें ये अभ्यास
सीढिय़ों का अभ्यास शुरू करने से पहले वार्मअप करना जरूरी है। इसके लिए 10 स्क्वाट, 5 स्क्वाट जंप आदि कर सकते हैं। इसके बाद सीढिय़ों का अभ्यास जैसे पांच मिनट सीढिय़ों पर चढऩा-उतरना, साइड स्टेप अप के साथ ही 20 हुप अप्स एवं 10 क्रॉसओवर करें।

हृदय रोगी रखें ध्यान
सीढ़ी का अभ्यास करते समय अच्छा संतुलन बनाना जरूरी है। यदि आपको हड्डियों संबंधी कोई समस्या है तो सीढिय़ां चढऩे संबंधी अभ्यास न करें। इसके अलावा हृदय रोगी, उच्च रक्तचाप, ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या है तो यह एक्सरसाइज न करें।

Archana Kumawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned