scriptसत्ता में रहते पार्टी को चलाना बड़ी चुनौती | Running the party while in power is a big challenge | Patrika News
जयपुर

सत्ता में रहते पार्टी को चलाना बड़ी चुनौती

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भाजपा जनता के दिलों में जगह बनाकर बड़ी हुई पार्टी हैं। उन्होंने भाजपा की चुनौतियों का जिक्र करते हुए कहा कि सत्ता में रहते हुए दल को चलाना अपने आप में बड़ी चुनौती है।

जयपुरJan 20, 2020 / 06:46 pm

Prakash Kumawat

modi_3.jpg
जयपुर
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भाजपा जनता के दिलों में जगह बनाकर बड़ी हुई पार्टी हैं। उन्होंने भाजपा की चुनौतियों का जिक्र करते हुए कहा कि सत्ता में रहते हुए दल को चलाना अपने आप में बड़ी चुनौती है।
जेपी नड्डा के भाजपा अध्यक्ष चुने जाने के बाद कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि संगठन को बढ़ाने, कार्यकर्ता का विकास करने और देशहित की समस्याओं को लेकर संघर्ष करना पार्टी का उद्देश्य है। हमें सदियों तक देश सेवा करनी है, थोड़े वक्त के लिए नहीं आए हैं। जिन आदर्शों और मूल्यों को लेकर चले थे, उनमें 4-5 पीढ़ियां खप गईं। उन्होंने कहा कि राजनीति में जिन आदर्शों और मूल्यों को लेकर हम चले थे, उन्हीं आदर्शों और मूल्यों को लेकर और राष्ट्र की आशा-आकांक्षों को लेकर बीजेपी ने अपने आप को ढाला, अपना विस्तार किया है।
पीएम मोदी ने कहा कि जिन आशाओं के साथ पार्टी का जन्म हुआ, उसे पूरा किए बगैर हम चैन से नहीं बैठेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा जीती जागती पार्टी है, यह सिर्फ संख्या बल पर बनी हुई सबसे बड़ी पार्टी नहीं बल्कि जन-सामान्य के दिलों में जगह बनाकर बनी हुई पार्टी है। पार्टी चले लेकिन लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार को मजबूती मिलती रहे इसके लिए हमे एक सुचारू रूप से चलने वाली व्यवस्था से जुड़ने वाले दल की तरह आगे बढ़ना चाहिए।
मोदी ने पार्टी के विस्तार पर कहा कि शुरू से ही पार्टी का स्वभाव रहा कि हॉरिजेंटली पार्टी का जितना विस्तार हो, वो करेगी और कार्यकर्ता का वर्टिकल विस्तार होता रहे। उसी परंपरा के कारण बीजेपी को नई-नई पीढ़ी मिल रही है। जो पार्टी को आगे बढ़ाने में सफल होती है। उन्होंने कहा कि इतने कम समय में भाजपा ने विस्तार भी किया है, जनता की आकांक्षाओं से खुद को जोड़ा है और समय के हिसाब से परिवर्तन भी किया है।
पीएम मोदी ने कहा कि राजनीतिक दलों के लिए चुनाव अब लगातार चलने वाली प्रक्रिया हो गई है। अकेले में तो सब दल बोलते हैं कि बार -बार चुनाव, लेकिन जब एक सामूहिक स्टैंड लेना होता है तो हर एक को कुछ न कुछ कठिनाई आती है। उन्होंने कहा कि मेरा सौभाग्य रहा है कि यहां बैठे हुए सभी वरिष्ठ जनों के नेतृत्व में मुझे पार्टी का काम करने का अवसर मिला। कभी राज्य स्तर पर और कभी राष्ट्रीय स्तर पर इन सबकी अंगुली पकड़कर चलने का मुझे मौका मिला है।

Home / Jaipur / सत्ता में रहते पार्टी को चलाना बड़ी चुनौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो