ग्रामीण बस सेवा पुन: शुरू होगी... बस अड्डों से नहीं रूकेगा लोक परिहवन बसों का संचालन


प्रदेश में ग्रामीण बस सेवा पुन: शुरू होगी। रोडवेज की बसों में बिना टिकट यात्रा करने वालों से अब चार गुना पैनल्टी वसूली जाएगी। हाइवे के मार्गों पर अंदर बने बस स्टैंड पर बसें सवारियां लेने जाएगी और वहां से सवारियां लेकर आएंगी, जो चालक, परिचालक इसका उल्लंघन करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ग्रामीण बस सेवा पुन: शुरू होगी
बिना टिकट यात्रा करने वालों पर होगी 4 गुना पैनल्टी
केन्द्रीय बस स्टैंड इसी महीने तैयार
रोडवेज बेड़े में 31 मार्च तक 876 नई बसें
रोडवेज बस स्टैंडों पर लगेंगे सोलर पैनल

जयपुर
प्रदेश में ग्रामीण बस सेवा पुन: शुरू होगी। रोडवेज की बसों में बिना टिकट यात्रा करने वालों से अब चार गुना पैनल्टी वसूली जाएगी। हाइवे के मार्गों पर अंदर बने बस स्टैंड पर बसें सवारियां लेने जाएगी और वहां से सवारियां लेकर आएंगी, जो चालक, परिचालक इसका उल्लंघन करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास विधानसभा राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रतिवेदन पर चर्चा के बाद जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि 31 मार्च के पहले प्रदेश में 876 नई बसें आ जाएगी। शीघ्र ही इलेक्ट्रिक बसें भी लेकर आएंगे। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय बस स्टैंड इस महीने तैयार हो जाएगा, इसका शीघ्र उद्घाटन किया जाएगा। सिंधी कैंप बस अड्डा आईडियल बस अड्डा बनेगा। भ्रष्टाचार को रोकने के लिए प्रदेश में रोडवेज का चैकिंग अभियान तेज किया गया है। खाचरियावास ने बताया कि सभी बस स्टैंडों पर सौर उर्जा के उपयोग की तैयारी की जा रही है। रोडवेज के बस स्टैंड पर आय के लिए वहां मनोरंजन के साधन, मॉल्स आदि विकसित किए जाएंगे। इसके लिए कंपनियों से समझौते किए जाएंगे। प्रदेश में नए मार्गों में बसें संचालित करवाने के लिए सुझाव मांगे हैं परीक्षण करवाकर वहां बसें शुरू करवाई जाएगी।


बस टर्मिनल होगा समाप्त
परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने बताया कि राज्य में बस टर्मिनल को खत्म किया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भेज दिया हैं। प्रतिपक्ष के सदस्यों ने यह सवाल उठाया था कि नई बसें जिस मॉडल की है वह मार्च 2020 के बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार चल नहीं सकेगी, इसके जवाब में मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट के नियमों के अनुसार जिन बसों का 31 मार्च से पहले रजिस्ट्रेशन हो जाएगा, उनके संचालन में कोई दिक्कत नहीं आएगी। यह सवाल नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और उपनेता राजेन्द्र राठौड़ ने उठाया था, उन्होंने कहा था कि बीएस फोर की बसें जो बसें खरीद रहे हैं वह मार्च 2020 के बाद दिल्ली में नहीं घुस सकेंगी। तब मंत्री खाचरियावास ने कहा कि इन बसों को लोकसभा के अंदर तक जाने की परमिट होगी। नहीं तो मैं इस्तीफा दे दूंगा या आप राजनीति छोड़ देना ।

लोकपरिवहन का संचालन नहीं रोक सकते
प्रतिपक्ष के सदस्यों के लोक परिवहन बसों से होने वाले घाटे तथा रोडवेज बस अड्डों से उनका संचालन रोकने संबंधी सवालों के जवाब में परिवहन मंत्री खाचरियावास ने कहा कि उनको परमिट आपकी सरकार ने दिए हैं, वो टैक्स जमा करवाते हैं, उनके पास हाईकोर्ट का स्टे है, इसलिए हम उनका संचालन नहीं रोक सकते।

नया एप लेकर आएगी सरकार
परिवहन मंत्री खाचरियावास के अनुसार आनलाइन टिकट के लिए सरकार नया एप लेकर आ रही है, इससे यात्री कहीं से भी रोडवेज बस की टिकट बुक करवा सकेगा। मंत्री ने कहा कि पिछली भाजपा सरकार ने आईटी कंपनी को 5 करोड़ में ठेका दिया है, उसे 27 पैसा प्रति टिकट देते हैं

BJP Congress
Prakash Kumawat Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned