scriptफायदा उठाएं सब्जा के बीजों का | Sabja Seeds | Patrika News

फायदा उठाएं सब्जा के बीजों का

locationजयपुरPublished: Sep 19, 2019 02:00:26 pm

Submitted by:

Chand Sheikh

कई चीजें ऐसी हैं जिनके बारे में हम बहुत कम जानते हैं या मुश्किल से उनका नाम सुना है, लेकिन वे हमारे लिए बड़ी उपयोगी और फायदेमंद है। इनका इस्तेमाल कर हम सेहत संबंधी कई फायदे हासिल कर सकते हैं। अब सब्जा के बीज को ही लीजिए। बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं लेकिन इससे हमें सेहत संबंधी कई फायदे हासिल होते हैं।

फायदा उठाएं सब्जा के बीजों का

फायदा उठाएं सब्जा के बीजों का

ठंडक
सब्जा के बीज ठंडे माने जाते हैं और इन बीजों को शरीर की गर्मी को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। विभिन्न प्रकार के ठंडक प्रदान करने वाले पेय पदार्थों जैसे फालूदा, नींबू पानी और शर्बत आदि पेय पदार्थों में ये बीज इस्तेमाल किए जाते हैं।
रोग प्रतिरोधक
सब्जा के बीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की खूबी होती है। यही वजह है कि सब्जा के बीज खाते रहने से सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्थमा आदि में राहत मिलती है। सब्जा के बीज एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं।
मधुमेह में उपयोगी
सब्जा के बीज मधुमेह में भी राहत पहुंचाते हैं। सब्जा के बीज, स्वाद के लिए टोंड दूध (1 गिलास) और वेनिला दिन में एक बार लें। इससे न केवल आप ऊर्जस्वित महसूस करेंगे बल्कि इससे आपका शुगर भी नियंत्रित बना रहेगा। इसे अपने खानपान में शामिल करें।
धमनियों को साफ
सब्जा के बीज हमारी धमनियों को को भी साफ करते हैं। कॉलेस्ट्रोल जमने की आशंका कम रहती है जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है। ये बीज पाचन तंत्र को तो बेहतर बनाते ही हैं साथ ही ये शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखते हैं।
कब्ज से राहत
सब्जा के बीज खाने में इस्तेमाल करने पर ये हमारे पेट को साफ करने में मददगार होते हैं। यह पेट से विषैले तत्व बाहर निकलवाने में मदद करता है। कब्ज की परेशानी होने पर सब्जा के बीजों को दूध के साथ लिया जाना चाहिए। इससे इनका प्रभाव अधिक होता है।
स्वस्थ बाल
सब्जा के बीज बालों की परेशानी दूर कर बालों को स्वस्थ बनाते हैं। इनमें विटामिन, प्रोटीन और लोहा पर्याप्त मात्रा में होता है। यह पोषक तत्व बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। सब्जा के बीजों के इस्तेमाल से बालों के झडऩे की समस्या को दूर किया जा सकता है।
त्वचा के लिए
सब्जा के बीज और नारियल तेल का मिश्रण त्वचा संबंधी परेशानी में राहत देता है। सबसे पहले नारियल तेल में सब्जा के बीज मिलाएं। इस मिश्रण को पांच मिनट तक गर्म करें। इसको छान लें और अपनी त्वचा पर लगाएं। यह सोरायसिस और एग्जीमा के इलाज के लिए लाभदायक है।
बेहतर मूड
सब्जा बीज वजन कम करने में सहायक होते हैं। इन बीजों में फाइबर खूब होते हैं, जिससे काफी देर तक भूख नहीं लगती और हेल्दी तरीके से वजन कंट्रोल होता है। सब्जा के बीज बहुत सी दिमागी परेशानियों जैसे टेंशन, डिप्रेशन, माइग्रेन आदि में भी राहत पहुंचाते हैं।
रेसिपी में डालें

सब्जा के बीजों को हम विभिन्न तरह के खानपान का हिस्सा बना सकते हैं। सब्जा के बीज को विभिन्न तरह की रेसिपी में डाल सकते हैं। इससे न केवल इन रेसिपी का स्वाद बढ़ेगा बल्कि इसके फायदे भी मिलेंगे। खीर, नींबू पानी, पान गुलकंद, स्ट्रॉबेरी-फालूदा, आम-फालूदा, आम का शर्बत, बेल शरबत, गुलाब का शर्बत आदि में इन बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो