scriptराजस्थान कांग्रेस के दिग्गज नेता का दावा- नहीं होगी मोदी की वापसी, बनेगी कांग्रेस की सरकार | Sachin Pilot Comment on Exit Poll Results 2019 | Patrika News

राजस्थान कांग्रेस के दिग्गज नेता का दावा- नहीं होगी मोदी की वापसी, बनेगी कांग्रेस की सरकार

locationजयपुरPublished: May 22, 2019 09:25:58 am

Submitted by:

santosh

राजस्थान कांग्रेस के दिग्गज नेता ने दावा किया है कि 23 मई को कांग्रेस और उसके सहयोगी दल मिलकर सरकार बनाएंगे।

जयपुर। उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने एग्जिट पोल पर कहा है कि कोई भी एग्जिट पोल कभी भी भाजपा को हारते हुए नहीं दिखाता। भाजपा हमेशा माहौल बनाने में आगे रहती है, जबकि हकीकत सटोरिए या एग्जिट पोल वाले नहीं जानते हैं। सच सिर्फ जनता ही जानती है।
पायलट ने दावा कि 23 मई को कांग्रेस और उसके सहयोगी दल मिलकर सरकार बनाएंगे। पायलट ने कहा कि भाजपा विधानसभा चुनाव में हारने के बाद भी जनादेश पर सवाल उठा रही है। जब मध्यप्रदेश में ही कुछ नहीं कर पाए तो राजस्थान में तो सरकार गिराने का सवाल ही नहीं। मध्य प्रदेश की सरकार चार बार अपने बहुमत को विधानसभा में साबित कर चुकी है।
पायलट के मुताबिक भाजपा विधानसभा में अपनी हार को स्वीकार नहीं कर पा रही है और इस तरीके से सवाल उठा रही है। पायलट ने निर्वाचन आयोग को लेकर कहा कि चुनाव आयोग एक संवैधानिक संस्था है, उसे ईवीएम की सुरक्षा करनी चाहिए। हर किसी की इस पर नजर है। पीसीसी में राजीव गांधी के बलिदान दिवस पर आयोजित प्रार्थना सभा के बाद सचिन पायलट ने यह बात कही।
इवीएम-वीवीपैट पर 22 विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग को घेरा
विपक्ष के 22 दलों ने मंगलवार को ईवीएम और वीवीपैट की गिनती को ले कर अपना गंभीर संदेह जताया है। इन्होंने चुनाव आयोग जा कर इस मामले में अपनी ओर से दो मांगें भी रखीं। इनकी मांग है कि गिनती के दौरान सबसे पहले उन पांच बूथ की गितनी की जाए जहां इवीएम के साथ वीवीपैट की पर्ची का मिलान होना है। अगर इन पांच बूथ में दोनों गिनतियों में कोई भी असमानता होती है तो फिर उस विधानसभा क्षेत्र के सभी बूथों की वीवीपैट की पर्चियों का इवीएम के साथ मिलान किया जाए।
बैठक के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि वीवीपैट पर्चियों और इवीएम के नतीजों को पहले मिलाया जाए और अगर कोई गलती हो तो उस क्षेत्र में सभी की गिनती होनी चाहिए। वहीं कांग्रेस के नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि इस संबंध में विपक्षी दलों ने पहले ही अपना एतराज किया था लेकिन आयोग ने आज जाकर इस संबंध में कार्यवाही करने का भरोसा दिया है।
बसपा नेता सतीश चंद्र मिश्र ने कहा कि उत्तर प्रदेश में इवीएम में धांधली हो सकती है। वहां केंद्रीय बलों की तैनाती बढ़ाई जाएं। साथ ही पोलिंग एजेंंट की तैनाती को सुनिश्चित किया जाएं। वहीं इवीएम को स्ट्रांगरूम से इवीएम के स्थानांतरण से जुड़ी शिकायतों पर कार्रवाई की मांग की। चुनाव आयोग से मुलाकात से पहले विपक्षी दलों ने बैठक भी की थी। विपक्षी दलों के प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के अलावा टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडु, सपा नेता राम गोपाल यादव, बसपा से सतीश चंद्र मिश्र, टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन, माकपा नेता सीताराम येचुरी, डीएमके नेता कनिमोरी, राजद नेता मनोज झा, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल आदि नेता शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो