Lok Sabha Elections 2019 : ‘सांसद, विधायक, नेता पुत्र और हारे हुए उम्मीदवार नहीं बल्कि नए चेहरों पर फोकस’ - पायलट

Lok Sabha Elections 2019 : ‘सांसद, विधायक, नेता पुत्र और हारे हुए उम्मीदवार नहीं बल्कि नए चेहरों पर फोकस’ - पायलट

neha soni | Publish: Mar, 06 2019 04:06:24 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

कांग्रेस में लोकसभा चुनाव के लिए टिकट वितरण की कवायद, गठबंधन नहीं, राज्य में सभी 25 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

जयपुर।
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए टिकट वितरण को लेकर पार्टी का मानना है कि राज्यसभा सांसद, विधयाक, नेता पुत्र और हारे हुए उम्मीदवारों के बजाय विकल्प तलाशकर नए चेहरों को मौका दिया जाए। वैसे उम्मीदवार चयन का निर्णय कार्यकर्ताओं की मांग पर रखा गया है। उम्मीदवार में देखा जा रहा है कि वह साफ छवि का हो, जीतने की क्षमता हो, चुनाव बेहतर तरीके से लड़ सकता हो।
पायलट मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव तैयारी में पार्टी भाजपा से काफी आगे निकल चुकी है। बूथ, ब्लॉक, तहसील और जिला मुख्यालय तक कार्यक्रम हो चुके हैं। जयपुर-दिल्ली में मंथन हो चुका है। बैठकें बुलाकर दस हजार से ज्यादा लोगों से फीडबैक लिया है। प्रभारी मंत्रियों ने जिलों में जाकर रिपोर्ट ली है। एकराय से साफ छवि के उम्मीवारों के नाम सामने आए हैं। नए लोगों और नौजवानों को मौका मिले, इस पर भी एकराय हैं। अब 8 मार्च को राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। उसमें उम्मीदवारों को नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा। कांग्रेस सभी 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और सभी सीटें जीतकर मिशन-25 पूरा करेगी।

भाजपा में मजबूत नेतृत्व नहीं
पायलट ने दावा किया, प्रदेश में भाजपा में मजबूत नेतृत्व नहीं है। कांग्रेस सरकार ने डेढ़ माह में किसान ऋण माफी, बेरोजगारी भत्ता, पेंशन, मनरेगा और सस्ता अनाज देने सहित कई बड़े काम किए हैं। चुनाव में जनता से जो वादे किए, वे काफी हद तक पूरे कर चुके हैं।

सेना की वीरता, कार्य कुशलता पर गर्व
पायलट ने कहा कि वायुसेना और सेना हमारी प्रतिष्ठा का प्रतीक हैं। उनकी वीरता, कार्य कुशलता और साहस पर गर्व है। वायुसेना ने गौरवमयी कार्रवाई की। उनके पराक्रम पर सवाल उठाना ठीक
नहीं है लेकिन सेना की वीरता की आड़ में राजनीति नहीं होनी चाहिए।

इस माह राहुल गांधी की रैलियां
पायलट ने कहा कि मार्च में राहुल गांधी की चुनावी रैलियां होंगी। इस चुनाव में कांग्रेस के बेहतर परिणाम सामने आएंगे। केन्द्र की भाजपा सरकार को 5 साल के कार्यकाल पर जनता को जवाब देना होगा। आंतरिक सुरक्षा में सरकार फेल साबित हुई है।

केन्द्र ने संस्थाओं को खत्म किया
पायलट ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनाने के लिए नहीं बल्कि 70 साल की मेहनत से विकसित संस्थाओं को बचाने के लिए लड़ रही है। पांच साल में देश-प्रदेश में निर्वाचन आयोग, आरबीआइ, प्लानिंग कमीशन, सीबीआइ, ईडी जैसी संस्थाओं को खत्म किया गया है।

सरकार ने रोका पैसा, लिखा पत्र
पायलट ने केन्द्र सरकार पर आरोप लगाया कि जिन विभागों में केन्द्र से पैसा आता है, वह रोक लिया गया। ग्रामीण विकास-पंचायत राज और सार्वजनिक निर्माण विभाग का भी पैसा रुका है। लोगों को समय पर भुगतान के लिए केन्द्र से राज्य का हिस्सा मांगने के लिए पत्र लिखा गया है। जल्द विभागीय केन्द्रीय मंत्री से भी मुलाकात करेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned