Sambhar Lake : प्रवासी पक्षी हमारे मेहमान, सांभर झील में माइक्रो प्लानिंग जरूरी

कलक्टर नेहरा ने अभी तक के सुरक्षा प्रयासों की समीक्षा की। निर्देश दिए कि पक्षियों के मृत शरीर मिले तो प्रोटोकॉल के अनुसार गड्ढा खोदकर त्वरित एवं उचित निस्तारण किया जाए।

By: surendra kumar samariya

Published: 24 Jul 2020, 08:47 PM IST

जयपुर

प्रवासी पक्षी हमारे मेहमान है। उनकी सुरक्षा के लिए सभी संबंधित विभाग माइक्रो प्लानिंग करें। झील ( Sambhar Lake ) क्षेत्र में काम कर रहे सांभर सॉल्ट के कार्मिक झील क्षेत्र में हर पक्षी की मृत्यु पर नजर रखें। तहसीलदार, पटवारी, बीडीओ और एसडीएम भी पिछली बार एवियन बोट्यूलिज्म के कारण मारे गए प्रवासी पक्षियों के उन क्षेत्रों का सामयिक दौरा करें। जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ( Antar Singh Nehra IAS ) ने शुक्रवार को जिला कलक्ट्रेट में बैठक अधिकारियों को निर्देशित किया।

कलक्टर नेहरा ने अभी तक के सुरक्षा प्रयासों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि पक्षियों के मृत शरीर मिले तो प्रोटोकॉल के अनुसार गड्ढा खोदकर त्वरित एवं उचित निस्तारण किया जाए।

वन अधिकारी जल्द से जल्द झील में वॉच टावर की स्थापना के लिए स्थान चिन्हित कर सांभर सॉल्ट को बताएं। नेहरा ने प्रभावित पक्षियों की देखभाल के लिए नर्सरी स्थापित करने हेतु जमीन के चिन्हीकरण एवं अस्थाई नर्सरी व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। सीवरेज प्लांट की स्थापना, मानसून पूर्व एवं बाद में जल गुणवत्ता के सैम्पल लेने, सोडियम सुपरथेट कचरे के निस्तारण के भी निर्देश दिए।

surendra kumar samariya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned