script

सैन फ्रांसिस्को की पुलिस में अब भर्ती होंगे घातक रोबोट

locationजयपुरPublished: Dec 01, 2022 12:22:38 am

Submitted by:

Aryan Sharma

फैसला : अपराधियों को सीधे मारेंगे गोली

सैन फ्रांसिस्को की पुलिस में अब भर्ती होंगे घातक रोबोट

सैन फ्रांसिस्को की पुलिस में अब भर्ती होंगे घातक रोबोट

न्यूयॉर्क. अमरीका के सैन फ्रांसिस्को में पुलिस ने घातक रोबोट तैनात करने का निर्णय किया है। ये रोबोट लोगों को गोली भी मार सकते हैं। सैन फ्रांसिस्को पुलिस ने रोबोट तैनात करने का मसौदा तैयार कर लिया है। पुलिस विभाग ने हाल की घटनाओं का जिक्र करते हुए रोबोट्स के उपयोग का प्रस्ताव दिया था। विभाग ने सरकार को खतरनाक अपराधियों और संदिग्धों को मारने में सक्षम रोबोट तैनात करने का प्रस्ताव भेजा है।
पुलिस के पास अभी 17 रोबोट हैं। हालांकि 12 रोबोट अभी एक्टिवेट नहीं हैं। रोबोट का इस्तेमाल आम तौर पर बम की जांच और उन्हें डिफ्यूज करने के लिए किया जाता है, लेकिन सैन फ्रांसिस्को पुलिस इनका उपयोग आपराधिक घटनाओं, वारंट निष्पादित करने और संदिग्ध उपकरण आकलन के लिए करना चाहती है। पुलिस का कहना है कि निकटतम खतरे और अन्य विकल्पों की कमी होने पर घातक बल प्रयोग जरूरी है। घातक कामों को अंजाम देने के लिए रोबोट का उपयोग नई बात नहीं है। डलास पुलिस ने 2016 में एक पार्किंग गैरेज में सशस्त्र शूटर को मारने के लिए बम निरोधक रोबोट का उपयोग किया था। डलास पुलिस ने रोबोट पर विस्फोटक डिवाइस बांधकर इसे शूटर के पास भेज दिया था। हालांकि तब चिंता व्यक्त की गई कि अमरीकी पुलिस मिलिट्री-स्टाइल के उपकरणों के उपयोग की ओर बहुत अधिक झुक रही है।

बम निरोधक बॉट जैसी है डिजाइन
किलर रोबोट की वर्तमान पीढ़ी साइंस फिक्शन में दिखाए जाने वाले रोबोट की तरह नहीं है। सैन फ्रांसिस्को पुलिस ने जिन रोबोट के उपयोग का प्रस्ताव तैयार किया है, वे बम निरोधक बॉट के रूप में डिजाइन किए गए हैं। बम डिस्पोजल बॉट्स कभी-कभी पैन डिसरप्टर नाम के उपकरण का उपयोग करते हैं, जो बमों को दूर से विस्फोट करने के लिए 12-गेज शॉटगन गोले का उपयोग करता है। सैन फ्रांसिस्को पुलिस रोबोट को मशीन गन, ग्रेनेड लॉन्चर और 50 कैलिबर एंटी-मटेरियल राइफल ले जाने में सक्षम बनाना चाहती है।

ट्रेंडिंग वीडियो