अलर्ट जारी! राजस्थान में फिर पलटने वाला है मौसम, 50 किमी की रफ्तार से धूलभरी आंधियां और बारिश की चेतावनी

अलर्ट जारी! राजस्थान में फिर पलटने वाला है मौसम, 50 किमी की रफ्तार से धूलभरी आंधियां और बारिश की चेतावनी

Dinesh Saini | Publish: Apr, 22 2019 11:58:53 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जम्मू कश्मीर में आगामी 25 अप्रेल को कम उंचाई वाला पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना

जयपुर।

प्रदेश में एक बार फिर से अंधड़ की दस्तक होने वाली है। इस बाबत मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। 24 और 25 अप्रेल को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में तेज हवाओं के साथ धूलभरी आंधियां ( Dust Storm ) चलने की चेतावनी दी गई है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 23 अप्रेल को बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर में लू चलने की चेतावनी दी है। 24 और 25 को पश्विमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चुरू और पूर्वी राजस्थान के अजमेर, झुंझूनूं, सीकर में 50 किमी की रफ्तार से धूलभरी आंधियां और बारिश की चेतावनी ( Sand and Dust Storm Warning ) दी है। गौरतलब है कि 7 और 16 अप्रेल को आंधी-बारिश ने प्रदेश में कहर बरपाया था। पिछले दिनों आए अंधड़ से प्रदेश में 25 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना ( Western Disturbance )
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जम्मू कश्मीर में आगामी 25 अप्रेल को कम उंचाई वाला पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। जिसके चलते जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत उत्तर पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलने का अनुमान है। वहीं अगले दो दिन पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश इलाकों में दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने पर गर्मी के तेवर तीखे रहने की संभावना है।

 

पारा 41 डिग्री के पार
बीते सप्ताह मौसम में आए बदलाव से पारे में आई गिरावट ने अप्रेल के महीने में सर्दी का अहसास कराया। वहीं अब फिर से गर्मी के तेवर तीखे हो चले हैं। पश्चिमी राजस्थान में दिन में पारा 41 डिग्री के पार पहुंच गया है। वहीं मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिन झुलसाने वाली गर्मी का असर रहने और उसके बाद उत्तर पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज रफ्तार से अंधड़ चलने का अंदेशा जताया है।

बीते चौबीस घंटे में बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर और चूरू में दिन का तापमान 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज हुआ है। वहीं राजधानी जयपुर में भी छितराए बादलों की आवाजाही के बावजूद दिन और रात में पारा सामान्य से ज्यादा रिकॉर्ड हो रहा है।

राजधानी में बीते दो दिन में फिर से पारे ने रफ्तार पकड़ ली है। शहर में आज सुबह छह बजे 27 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रिकॉर्ड हुआ है। आज सुबह शहर में छितराए बादलों की आवाजाही जरूर रही है लेकिन सूर्योदय के साथ ही धूप की तपिश भी महसूस होने लगी है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार राजधानी में आज छितराए बादल छाए रहने व दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned