scriptवन मंत्री संजय शर्मा ने पौधारोपण अभियान की शुरूआत, लगाए जाएंगे एक करोड़ से ज्यादा पौधें | Sanjay Sharma started the plantation campaign, more than one crore plants will be planted | Patrika News
जयपुर

वन मंत्री संजय शर्मा ने पौधारोपण अभियान की शुरूआत, लगाए जाएंगे एक करोड़ से ज्यादा पौधें

मानसून की शुरूआत हो चुकी है। ऐसे में लोगों की ओर से पौधारोपण किए जा रहें हैं।

जयपुरJul 03, 2024 / 10:36 pm

Manish Chaturvedi

जयपुर। मानसून की शुरूआत हो चुकी है। ऐसे में लोगों की ओर से पौधारोपण किए जा रहें हैं। इसी कड़ी में मिराज ग्रुप की ओर से एक करोड़ पौधारोपण अभियान का संकल्प लिया गया है। इस पहल का उद्देश्य वृक्षों के संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और राजस्थान, विशेषकर उदयपुर और नाथद्वारा के बीच, हरीतिमा को बढ़ाना है। इस प्रयास के लिए कंपनी ने नीम, अमलतास, पीपल, गुलमोहर आदि जैसे 5 करोड़ बीज और पौधे जुटाए हैं। इस पहल का उद्घाटन वन मंत्री संजय शर्मा ने किया।
वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के राज्य मंत्री संजय शर्मा ने कहा कि इस अभियान की शुरुआत सराहनीय है और हमारे राज्य की पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है। उदयपुर और नाथद्वारा के बीच के सूखे इलाकों में हरियाली बढ़ाकर, हम न केवल राजस्थान की प्राकृतिक खूबसूरती को बढ़ने हेतु प्रयासरत हैं बल्कि जलवायु परिवर्तन से लड़ने में भी योगदान दे रहे हैं। यह पहल हमारे स्थानीय समुदायों को साफ हवा और जैव विविधता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करेगी।”
इस अवसर पर ग्रुप के संस्थापक मदन पालीवाल ने कहा कि एक करोड़ वृक्षारोपण करके, हम अपने अपने आसपास के वातावरण को हरा -भरा और स्वस्थ बनाने की उम्मीद करते हैं। यह पहल केवल वृक्षों के बारे में नहीं है; यह लोगों को प्रकृति का ख्याल रखने के लिए सिखाने के बारे में है। हर वृक्ष जो हम लगाते हैं, एक बेहतर, संतुलित विश्व बनाने में मदद करता है।

Hindi News/ Jaipur / वन मंत्री संजय शर्मा ने पौधारोपण अभियान की शुरूआत, लगाए जाएंगे एक करोड़ से ज्यादा पौधें

ट्रेंडिंग वीडियो