6 महीने से भर्ती लम्बित, 400 चयनित नियुक्ति की इंतजार में

6 महीने से भर्ती लम्बित, 400 चयनित नियुक्ति की इंतजार में

Jaya Gupta | Publish: Sep, 08 2018 08:13:50 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

- संस्कृत शिक्षा लेवल एक 2017 भर्ती का मामला, 1829 पदों के लिए निकली थी भर्ती


जयपुर। संस्कृत शिक्षा में वर्ष 2017 में निकली लेवल एक की भर्ती पिछले 6 महीने से लम्बित हैं। चयनित अभ्यर्थियों में से 400 अभी भी नियुक्ति के इंतजार में हैं। अभ्यर्थी बार-बार नियुक्ति पत्र जारी करवाने के लिए मंत्रियों-अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं। मगर अधिकारी न तो उन्हें संतोषपूर्ण जवाब दे रहे हैं और न ही नियुक्ति पत्र जारी कर रहे हैं।

 

यह है पूरा मामला
संस्कृत शिक्षा विभाग ने वर्ष 2017 में लेवल एक के 1829 पदों पर भर्ती निकाली थी। इसके लिए अलग से परीक्षा नहीं ली गई। बल्कि वर्ष 2011, 2012 व 2015 की मेरिट के आधार पर ही नियुक्तियां दी जानी थी। विभाग ने साल की शुरुआत में सभी पदों पर मुख्य सूची जारी कर दी। साथ ही नियुक्ति की तिथि भी दे दी। मार्च तक ज्वाइन नहीं करने वाले अभ्यर्थी की जगह खाली मानकर 400 पदों के लिए प्रतीक्षा सूची भी जारी कर दी। वहीं मुख्य सूची के 50 अभ्यर्थी दस्तावेज सत्यापन के बाद भी अभी नियुक्ति के लिए कतार में हैं। विभाग न तो मुख्य सूची और न ही प्रतीक्षा सूची के चयनितों किसी के भी नियुक्ति पत्र जारी नहीं कर रहा है। मामला करीब 6 महीने से ज्यों का त्यों अटका पड़ा है।

 

चयनित अभ्यर्थियों का ये है कहना -
- मेरिट सूची में होने के बावजूद अब तक नियुक्ति नहीं मिली है। आठ महीने पहले दस्तावेज सत्यापन भी हो चुका है। आठ महीने में कई बार विभाग के चक्कर काट चुका हूं। मगर नियुक्ति पत्र जारी ही नहीं किए जा रहे हैं।
- भरत लाल मीना, चयनित अभ्यर्थी
- सरकार ने नियुक्ति तो निकाली, मगर नियुक्ति दी नहीं। बार-बार मंत्री और अधिकारियों के दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं। कई बार ज्ञापन भी दे चुके हैं। लेकिन, कोई फायदा नहीं। मामला छह महीने से लम्बित है।
- लोकेश कुमार गुर्जर, चयनित अभ्यर्थी

 

विभाग का कहना -
- सभी पदों पर मुख्य सूची जारी कर दी गई थी। जिन पदों पर नियुक्ति के लिए अभ्यर्थी नहीं आए, उन पदों पर नियुक्ति दी जानी है।
- रवि शंकर श्रीवास्तव, अतिरिक्त मुख्य सचिव, संस्कृत शिक्षा विभाग

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned