पर्यावरण संरक्षण की पहल, पौधे लगा लिए गोद

संत निरंकारी मिशन (Sant Nirankari mission) की ओर से बाबा हरदेव सिंह की स्मृति में मंगलवार को जन्म जयंती पर पौधारोपण एवं संरक्षण अभियान के तहत निरंकारी शाखाओं में सैकड़ों पौधे लगाए गए। इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण (Environment protection) के प्रति आमजन को जागरूक (Aware) करने और अलग—अलग जगहों को गोद लेने की सार्थक पहल की गई।

By: Girraj Sharma

Published: 23 Feb 2021, 10:38 PM IST

पर्यावरण संरक्षण की पहल, पौधे लगा लिए गोद
— संत निरंकारी मिशन के स्वयंसेवकों ने लगाए पौधे

जयपुर। संत निरंकारी मिशन (Sant Nirankari mission) की ओर से बाबा हरदेव सिंह की स्मृति में मंगलवार को जन्म जयंती पर पौधारोपण एवं संरक्षण अभियान के तहत निरंकारी शाखाओं में सैकड़ों पौधे लगाए गए। इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण (Environment protection) के प्रति आमजन को जागरूक (Aware) करने और अलग—अलग जगहों को गोद लेने की सार्थक पहल की गई।

जयपुर जोन के जोनल प्रभारी सुनील बाली ने बताया कि 350 सार्वजनिक स्थानों, अस्पतालों, स्कूलों, पार्कों, मोक्षधाम और सामुदायिक केंद्रों में पौधे लगाकर उनको गोद लिया है। सभी ने निरंकारी स्वयंसेवकों के साथ मिलकर छायादार पौधे लगाकर कार्यक्रम की शुरूआत की। इस दौरान 21 से 23 फरवरी तक देशभर में पौधारोपण एवं वृक्ष संरक्षण कार्यक्रम चलाया गया। जिसमें देशभर की 3000 शाखाओं ने लगभग 2 लाख पौधे लगाए और साथ ही उन पौधों को कम से कम तीन साल तक के लिए संरक्षित करने का प्रण भी लिया। राजापार्क, सिंधी कॉलोनी में स्वामी सर्वानंद पार्क में निरंकारी मिशन के जयपुर प्रभारी विनोद छाबड़ा, पार्षद महेश कलवानी, घनश्याम चंदलानी ने पौधे लगाए।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned