scriptकोरोना वायरस की चिंता के बीच सरिस्का से आई खुश खबर | Sariska gets happy news amid concern of Corona virus | Patrika News

कोरोना वायरस की चिंता के बीच सरिस्का से आई खुश खबर

locationजयपुरPublished: Mar 31, 2020 01:02:36 am

सरिस्का में बाघिन एसटी-10 का शावक कैमरा ट्रैप में दिखा

कोरोना वायरस की चिंता के बीच सरिस्का आई खुश खबर

कोरोना वायरस की चिंता के बीच सरिस्का आई खुश खबर

अलवर. देश दुनिया में इन दिनों लोग कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव से चितिंत है, इसी चिंता के बीच सरिस्का बाघ परियोजना से सोमवार को खुश खबर मिली। लंबे समय से वन्यजीव प्रेमियों को बाघिन एसटी-10 के शावक के जन्म की पुष्टि का का इंतजार था, वह यह इंतजार भी पूरा हो गया। अब सरिस्का में बाघों का कुनबा बढ़कर 17 तक पहुंच गया, जिसमें 16 बाघ-बाघिन तथा एक शावक शामिल है। इनमें 10 बाघिन, 6 बाघ व एक शावक हैं। सरिस्का के डीएफओ सेढूराम यादव ने बताया कि बाघिन एसटी-10 के शावक कैमरा ट्रैप में दिखाई दिया है। सरिस्का में तालवृक्ष रेंज में 29 व 30 मार्च के कैमरा ट्रैप की फोटो देखने पर यह शावक सरिस्का के जंगल स्थित एक वाटर होल्स में बाघिन के ऊपर अठखेलियां करने की मुद्रा में दिखा है। कैमरा ट्रैप के नतीजे से यह स्पष्ट हो गया कि बाघिन एसटी-10 के पिछले महीनों शावक को जन्म देने की चर्चा सही थी। पत्रिका में एसटी-10 के शावक को जन्म देने की चर्चा को लेकर खबर प्रकाशित की गई थी, लेकिन उस दौरान सरिस्का प्रशासन ने शावकों के दिखाई नहीं देने और कोई साक्ष्य नहीं होने की बात कह कर इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया था। डीएफओ यादव ने बताया फोटो में देखने पर शावक की उम्र करीब तीन महीना हो सकती है। संभावना जताई गई है कि बाघिन एसटी-10 ने संभवत: गत दिसम्बर माह में शावक को जन्म दिया है।
अब तक तीन बार बाघिन के शावकों को जन्म देने की रही चर्चा

सरिस्का में बाघिन एसटी-10 के शावकों को जन्म देने की चर्चा करीब सवा साल के दौरान तीन बार रही। करीब सवा साल पहले सरिस्का के तत्कालीन डीएफओ हेमंत सिंह ने बाघिन एसटी-10 के शावकों को देखा, लेकिन बाद में उनकी मौत हो गई। इसके करीब 6 महीने बाद सरिस्का में फिर बाघिन एसटी-10 के शावकों को जन्म देने की चर्चा रही, लेकिन सरिस्का प्रशासन ने साक्ष्य नहीं होने की बात कह, इसकी पुष्टि से इनकार कर दिया। बाद में गत दिसम्बर में बाघिन के फिर से शावकों को जन्म देने की चर्चा रही, लेकिन सरिस्का प्रशासन साक्ष्य नहीं मिलने का हवाला देकर पुष्टि से इनकार करता रहा। लेकिन अब कैमरा ट्रैप में बाघिन के साथ शावक का फोटो मिलने से इसकी पुष्टि हुई है। हालांकि अभी यह पता नहीं चल सका है कि बाघिन एक शावक को जन्म दिया या ज्यादा को।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो