और बचा लिया तालाब को टूटने से

और बचा लिया तालाब को टूटने से
और बचा लिया तालाब को टूटने से,और बचा लिया तालाब को टूटने से

Suresh Yadav | Updated: 17 Sep 2019, 11:57:08 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

मिट्टी डाल बंद किया बहाव क्षेत्र
ग्रामीणों की सजगता से बड़ा हादसा टला

जयपुर।

प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए सिर्फ प्रशासन से आस करना ही काफी नहीं है, इसके लिए अपने स्तर पर भी प्रयास किए जाएं तो समस्या को विकराल होने से रोका जा सकता है। ऐसा ही काबिले तारीफ काम चित्तौड़गढ़ जिले के डूंगला उपखण्ड क्षेत्र स्थ्ति देवली ग्राम के युवकों और ग्रामीणों ने किया है।
यहां गांव में मंगलवार सुबह पुराने तालाब के एक किनारे में दरार आ गई लेकिन इन युवाओं और ग्रामीणों की सजगता से तालाब को टूटने से बचा लिया गया। मंगलवार सुबह तालाब के पास से गुजर रहे राधाकिशन आचार्य ने देखा की तालाब में दरार हो गई है और वहां से भारी मात्रा में पानी निकल रहा है। पानी का बहाव होते देखकर राधाकिशन दरार के बीच की जगह पर लेट गया ताकि पानी बाहर नहीं निकल पाए। उसने ग्रामीणों को वहीं से सूचना दी। इस पर ग्रामीण भी वहां पंहुच गये और मिट्टी डाल कर पानी का बहाव बंद किया।
इनके इस साहसिक कार्य से एक ओर जहां तालाब टूटने से बच गया वहीं दूसरी ओर एक बड़ा हादसा भी टल गया। यही नहीं ग्रामीणों के इस कदम से तालाब का पानी भी सुरक्षित बच गया। घटना की सूचना मिलने पर तहसीलदार पन्ना लाल रेगर, सरपंच अम्बा लाल पाटीदार, ग्रामविकास अधिकारी रतन लाल चौधरी भी मौके पर पंहुचे। उन्होंने स्थिति का जायजा लेने के साथ ग्रामीणों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned