scriptपुण्यतिथि पर याद किए जा रहे सवाई मानसिंह द्वितीय, पोलो खेलते समय हादसे में हुई थी मौत | Sawai Mansingh Second Death Anniversary Latest News in Hindi | Patrika News

पुण्यतिथि पर याद किए जा रहे सवाई मानसिंह द्वितीय, पोलो खेलते समय हादसे में हुई थी मौत

locationजयपुरPublished: Jun 24, 2022 11:09:24 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

Sawai Mansingh Second Death Anniversary – सवाई मानसिंह द्वितीय की पुण्यतिथि आज – पोलो खेलते समय हादसे का हुए थे शिकार – 1970 को आज ही के दिन इंग्लैंड में हुई थी मौत – कछवाहा वंश से संबंधित जयपुर के थे अंतिम शासक
 
 

Sawai Mansingh Second Death Anniversary Latest News in Hindi

जयपुर।

आधुनिक राजस्थान के प्रणेता और प्रथम राज प्रमुख पूर्व महाराजा स्वर्गीय सवाई मानसिंह द्वितीय की आज पुण्यतिथि ( Sawai Mansingh Second Death Anniversary ) है। इस मौके पर राजधानी जयपुर सहित प्रदेश भर में विभिन्न आयोजनों के ज़रिए स्वर्गीय मानसिंह द्वितीय के व्यक्तित्व और कृतत्व को याद किया जा रहा है। वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी पूर्व महाराजा को श्रद्धांजलि दी जा रही है।


इसी क्रम में पूर्व राजपरिवार की सदस्य व भाजपा सांसद दिया कुमारी ने भी अपने दादोसा को याद किया। उन्होंने एक ट्वीट सन्देश में दादोसा को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें नमन किया।

 

 

https://twitter.com/KumariDiya/status/1540145192724058113?ref_src=twsrc%5Etfw

गौरतलब है कि सवाई मान सिंह द्वितीय का निधन आज ही के दिन 24 जून 1970 को एक पोलो मैच में चोटिल होने के बाद इंग्लैंड में हुआ था।वे कछवाहा वंश से संबंधित जयपुर के अंतिम शासक थे। उन्होंने 1922 से लेकर राज्य के भारत में विलय (1949) तक शासन किया। इसके बाद उन्होंने 1949 से लेकर 1956 तक राजस्थान के राजप्रमुख के रूप में कार्य संभाला। बाद के कई सालों तक स्पेन में भारत के राजदूत के रूप में कार्य किया। महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय को अच्छे खिलाड़ी होने के साथ-साथ पोलो खेल में खासी शोहरत हासिल थी।

 

उनकी याद में जयपुर स्थित रामनिवास बाग में एक प्रतिमा स्थापित की गई, वहीं प्रदेश के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, अस्पताल और कई इमारतों का उन्ही के नाम से नामकरण हुआ। उनकी पत्नी गायत्री देवी ने भी उनके नाम पर महाराजा सवाई मान सिंह विद्यालय रखा गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो