scriptसावन कल से… पुलिस पहरे में रहेंगे शिवालय, पहली बार नहीं होगा जलाभिषेक | Sawan from tomorrow ... shivalya will be under police guard | Patrika News

सावन कल से… पुलिस पहरे में रहेंगे शिवालय, पहली बार नहीं होगा जलाभिषेक

locationजयपुरPublished: Jul 06, 2020 12:01:11 am

Submitted by:

Gaurav Mayank

सावन आज से, भोले मंदिरों में रहेगा कोविड—19 का छाया, शहर के मंदिरों में सहस्त्रघट की नहीं की गई बुकिंग, भोलेनाथ को दूध, फल, आंक, बिल्व पत्र भक्त नहीं कर सकेंगे अर्पित

सावन कल से... पुलिस पहरे में रहेंगे शिवालय, पहली बार नहीं होगा जलाभिषेक

सावन कल से… पुलिस पहरे में रहेंगे शिवालय, पहली बार नहीं होगा जलाभिषेक

जयपुर। इस बार कोरोना के चलते श्रद्धालु छोटीकाशी में भोलेनाथ की एक झलक पाकर दर्शन करके तुरंत बाहर आ जाएंगे। इसके लिए छोटीकाशी के प्राचीन शिव मंदिर प्रबंधन ने रूपरेखा तैयार की है, ताकि भक्तों की भीड़ न हो। पहली बार शहर के प्राचीन शिवालयों में जलाभिषेक, सहस्त्रघट, रुद्राभिषेक के लिए अग्रिम बुकिंग नहीं हुई। हालांकि इस दौरान विशेष झांकियां सजाई जाएगी। श्रावण मास में कांवडि़ए गलताजी में स्नान न करें और कांवड़ न लाए, इसके लिए रविवार से गलता गेट पर पुलिसकर्मी तैनात किए गए। वहीं शहर के बडे मंदिरों में भी कोरोना को देखते हुए सोमवार को विशेष सुरक्षा रहेगी।
नहीं निकलेगी कांवड़ यात्राएं
गलता तीर्थ के पवित्र जल लेकर जहां हजारोंं की तादाद में कांवड़ यात्राओं की आवाजाही इस बार शहर में नहीं दिखेगी। श्रद्धालुओं के प्रवेश पर निषेध रहेगा। चाकसू, शिवदासपुरा, बगरू, बस्सी, शाहपुरा, गोविंदगढ़ समेत आसपास के करीब पचास किलोमीटर के क्षेत्र से लाखों कांवडि़ए शिव का अभिषेक करने के लिए कांवड़ यात्रा के रूप में गलता से जल लेकर अभिषेक करते थे, लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं होगा।
झाडख़ंड : नहीं दिखेगा मेले का नजारा, भक्तों की आवाजाही निषेध
श्रावण मास में जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक इस बार नहीं होगा। दूध, फल, आंक, बिल्व पत्र, धतूरा, भांग आदि भक्त अर्पित नहीं कर सकेंगे। क्वींस रोड स्थित झाडख़ंड महोदव मंदिर में मेले सा माहौल अब नजर नहीं आएगा। बब्बू सेठ मेमोरियल ट्रस्ट के अध्यक्ष जयप्रकाश सोमानी ने बताया कि भक्तों की आवाजाही निषेध रहेगी। हालांकि कुछेक भक्त अलग-अलग समय लेकर रुद्राभिषेक कर सकते हैं। ऑनलाइन वेबसाइट पर दर्शन की सुविधा है।
ताड़केश्वर मंदिर : अंदर भक्तों का प्रवेश नहीं
चौड़ा रास्ता स्थित ताड़केश्वर मंदिर में फिलहाल किसी अनुष्ठान की बुकिंग नहीं की गई। मंदिर पुजारियों के सान्निध्य में ही कार्यक्रम किए जाएंगे। मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य है। गेट के बाहर कुछ सेकंड भक्त रुककर दर्शन कर सकते हैं। अंदर भक्तों का प्रवेश वर्जित रहेगा। वहीं कूकस स्थित सदाशिव ज्योतिर्लिंगेश्वर महादेव मंदिर में किसी भी अनुष्ठान के लिए बुकिंग नहीं हुई है। विष्णु नाटाणी ने बताया कि मंदिर में भक्त सिर्फ दर्शन कर सकेंगे, अन्य अनुष्ठान नहीं होंगे। इसी तरह चमत्कारेश्वर महादेव मंदिर, जंगलेश्वर महादेव, धूलेश्वर महादेव मंदिर में भी इस तरह अनुष्ठान कराने की कवायद की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो