राजस्थान : OBC और SC-ST वर्ग को परोसा अलग-अलग भोजन, कथित 'छूआछूत' के VIDEO ने मचाई खलबली

पाली के एक सरकारी स्कूल में छुआछूत का मामला आया सामने, शेखावास गांव में भोजन परोसने के दौरान का है घटनाक्रम, ओबीसी और एससी-एसटी वर्ग के लिए अलग-अलग भोजन व्यवस्था, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने मामले को बताया दुखद और गंभीर, आयोग चेयरमैन विजय सांपला ने गहलोत सरकार से मांगी रिपोर्ट

 

By: Nakul Devarshi

Updated: 13 Oct 2021, 05:35 PM IST

जयपुर।

पाली ज़िले के मारवाड़ जंक्शन तहसील स्थित शेखावास गाँव में कथित छूआछूत का मामला सामने आया है। एक वीडियो के आधार पर सामने आए इस मामले पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग भी हरकत में आ गया है। आयोग चेयरमैन विजय सांपला ने इसे दुखद और गंभीर मामले मानते हुए राज्य की गहलोत सरकार से जवाब-तलब किया है।

 

दो वर्गों में विभाजित भोजन व्यवस्था
सामने आये मामले के अनुसार शेखावास गांव स्थित एक सरकारी स्कूल में आयोजित एक भोजन कार्यक्रम के दौरान अलग-अलग वर्गों के लोगों की अलग-अलग भोजन व्यवस्था की गई थी। एक पांडाल में जहां ओबीसी वर्ग के लोगों को ही भोजन परोसा गया, तो वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों के लिए अलग से भोजन की व्यवस्था की गई। अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के लोगों को ओबीसी वर्ग की भोजन व्यवस्था के पांडाल में प्रवेश करने पर सख्त पाबंदी लगाई गई थी।

वीडियो ने मचाई खलबली
जानकारी के अनुसार गांव के सरकारी स्कूल में हुए भोजन कार्यक्रम में छूआछूत के इस घटनाक्रम को किसी स्थानीय व्यक्ति ने वीडियो बनाई जिसे अब आयोग के संज्ञान में लाया गया है। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन विजय सांपला ने इस मामले पर बाकायदा ट्वीट कर कहा है कि यदि ऐसा सच में हो रहा है तो ये बहुत ही दुखद घटना है। उन्होंने राजस्थान सरकार से इस गंभीर मामले पर जल्द से जल्द कार्रवाई करके आयोग को रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं।

Nakul Devarshi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned