scriptSchedule Released#Pre Primary Classes#Pre Primary Classes in Mahatama | Schedule Released सरकारी स्कूलों में एलकेजी, यूकेजी और नर्सरी की कक्षाएं | Patrika News

Schedule Released सरकारी स्कूलों में एलकेजी, यूकेजी और नर्सरी की कक्षाएं

प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में भी अब यूकेजी, एलकेजी और नर्सरी (पूर्व प्राथमिक कक्षाओं ) का संचालन होगा। राज्य सरकार ने हर जिला मुख्यालय के महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कू ल में इन कक्षाओं का संचालन करने के निर्देश देते हुए एडमिशन की शेड्यूल जारी कर दिया है।

जयपुर

Published: November 04, 2021 01:48:52 pm


शिक्षा विभाग ने जारी किया शेड्यूल
जिला मुख्यालय के महात्मागांधी स्कूलों में होगा संचालन*
जयपुर।
प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में भी अब यूकेजी, एलकेजी और नर्सरी (पूर्व प्राथमिक कक्षाओं ) का संचालन होगा। राज्य सरकार ने हर जिला मुख्यालय के महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कू ल में इन कक्षाओं का संचालन करने के निर्देश देते हुए एडमिशन की शेड्यूल जारी कर दिया है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि यदि स्कूलों को प्री प्राइमरी कक्षाओं के संचालन के लिए अतिरिक्त कक्षा कक्षों की आवश्यकता होतो उसके लिए समसा बजट उपलब्ध करवाएगा। स्कूलों को समसा को इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर भेजना होगा जिससे कक्षा कक्षों की उपलब्धता को सुनिश्चित करवाया जा सके।
यह रहेगा एडमिशन प्रक्रिया का शेड्यूल
8 नवम्बर से 15 नवम्बर तक आवेदन जमा करवाने की प्रक्रिया चलेगी जिसमें कक्षावार पच्चीस-पच्चीस विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा। अधिक आवेदन आने पर लॉटरी से चयन किया जाएगा। चयन में आस-पड़ोस के इलाके के विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदन व्यक्तिगत या ऑनलाइन जमा हो सकेंगे। आवेदनों की सूची विद्यालय के नोटिस बोर्ड पर 16 नवम्बर को चस्पा होगी जबकि 17 नवम्बर को लॉटरी की आवश्यकता होने पर लॉटरी निकाली जाएगी। 18 नवम्बर को चयनित विद्यार्थियों की सूची जारी होगी। इसके बाद राज्य सरकार की ओर से कोरोना गाइडलाइन के अनुरूप अनुमति पर कक्षाएं आरम्भ होंगी।
Schedule Released सरकारी स्कूलों में एलकेजी, यूकेजी और नर्सरी की कक्षाएं
Schedule Released सरकारी स्कूलों में एलकेजी, यूकेजी और नर्सरी की कक्षाएं
केयर टेकर होंगे नियुक्त
वहीं इन बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षक, केयर टेकर, सहायक कर्मचारी, गार्ड आदि भी नियुक्त होंगे। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के तहत जिला मुख्यालयों पर संचालित राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में पूर्व प्राथमिक कक्षाओं के संचालन की स्वीकृति जारी की गई है। प्रवेश के लिए इच्छुक विद्यार्थी की उम्र तीन वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
ऐसे होगी स्टाफ की व्यवस्था
पूर्व प्राथमिक कक्षाओं के संचालन को लेकर तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल प्रथम की नियुक्ति वॉक इन इंटरव्यू के तहत होगी। शिक्षक के अलावा दो केयर टेकर, एक चतुर्थश्रेणी कर्मचारी प्राथमिक कक्षाओं के लिए, एक क्लिनिंग सर्विसेज कार्मिक तथा एक गार्ड को नियुक्त किया जाएगा।
आरएससीईआरटी ने तैयारी की किताबें
कक्षाओं का संचालन चार घंटे होगा। ग्रीष्मकालीन सत्र में कक्षा सुबह 8 बजे से 12 बजे तक और शीतकालीन सत्र में कक्षाएं सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक संचालित की जाएंगी। पुस्तकें राजस्थान राज्य एवं शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर की ओर तैयार की गई है जिसे राजस्थान पाठ्यपुस्तक मंडल उपलब्ध करवाएगा।

इनका कहना है,
महात्मागांधी अंग्रेजी माध्यम स्कू ल जिला मुख्यालय में पूर्व प्राथमिक कक्षाओं के संचालन का किया जाएगा। विभाग ने शेड्यूल जारी कर दिया है। उसी के मुताबिक एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी। विभाग ने संस्था प्रधानों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।
जेएन मीणा, प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछPandit Jasraj Cultural Foundation: संगीत के क्षेत्र में भी होना चाहिए तकनीक और आईटी का रिवॉल्यूशन: PM ModiCorona: गुजरात में कोरोना को मात दे चुके हैं 10 लाख से अधिक लोगकाशी विश्वनाथ मॉडल पर बनेगा महांकाल कॉरीडोर, सिंहस्थ-28 पर अभी से कामCovid-19 Update: महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,948 नए मामले, 103 मरीजों की मौत हुई।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.