script

स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2020 की, सवाल 2018 के

locationजयपुरPublished: Jan 04, 2020 12:19:36 am

Submitted by:

vinod vinod saini

संभागवार परीक्षा केंद्र बदलने और तिथि बढ़ाने के विवाद के बीच राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की स्कूली व्याख्याता भर्ती (School lecturer recruitment) परीक्षा शुरू हुई। आधे से भी कम परीक्षार्थी (Examinee) पहुंचे। सामान्य ज्ञान के पर्चे में वर्ष 2019 का एक भी प्रश्न नहीं पूछा गया यानी गत वर्ष का करंट जीके गायब था।

स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2020 की, सवाल 2018 के

स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2020 की, सवाल 2018 के

एक सवाल पूरी तरह गलत, बोनस की उठी मांग
जयपुर/जोधपुर/सीकर। प्रदेश में कड़ाके की सर्दी में संभागवार परीक्षा केंद्र बदलने और तिथि बढ़ाने के विवाद के बीच राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की शुक्रवार से स्कूली व्याख्याता भर्ती (School lecturer recruitment) (प्रथम श्रेणी शिक्षक भर्ती) परीक्षा शुरू हुई। पहले ही दिन आधे से भी कम परीक्षार्थी (Examinee) परीक्षा केंद्र पहुंचे। विशेष बात यह रही कि सामान्य ज्ञान के पर्चे में वर्ष 2019 का एक भी प्रश्न नहीं पूछा गया यानी गत वर्ष का करंट जीके गायब था। विशेषज्ञों का कहना है कि यह परीक्षा फरवरी-2019 में प्रस्तावित थी। ऐसे में आरपीएससी ने एक साल पहले ही प्रश्न पत्र छपा लिए थे।
खास बात यह है कि प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न पत्र में अमूमन सरकार की योजना व विभाग के नवाचारों संबंधी प्रश्न भी परीक्षा से दस दिन पहले तक के पूछे जाते हैं, लेकिन स्कूल व्याख्याता भर्ती के पहले प्रश्न पत्र में सरकारी योजना व नवाचार भी क्लीन बोल्ड हो गए। ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत इस साल के हिसाब से करंट अफेयर की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को हुई है। अभ्यर्थियों का कहना है कि पुराना प्रश्न पत्र होने की वजह से पहले प्रश्न में ज्यादा स्कोर नहीं कर सके।
रोचक: करेंट अफेयर में दस साल पुराना सवाल भी

करंट अफेयर का एक सवाल सबसे ज्यादा चर्चा में है। आयोग ने अभ्यर्थियों से सवाल पूछा कि राजस्थान में मुख्यमंत्री के महिला सशक्तिकरण हेतु सात सूत्रीय कार्यक्रम में निम्नलिखित में से क्या शामिल नहीं है। यह कार्यक्रम वर्ष 2009-10 के बजट भाषण में शामिल किया गया था।
इन सवालों से साबित हुआ करंट अफेयर पुराना
-फिल्मा निर्माता व लेखिका कल्पना लाजमी को लेकर सवाल पूछा गया। इनक निधन 2018 में हुआ। इस लिहाज से सवाल पूछा गया।
-26 सितम्बर 2018 को आधार योजना एवं अधिनियम वाद में उच्चतम न्यायालय की पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के निम्नांकित न्यायाधीशों में से किसने बहुमत के निर्णय से सहमति दी।
-पुरुष हॉकी की 5वीं एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी 2018 का आयोजन जहां हुआ था।
-यूनाइडेट किंग्डम में 50 पाउंड के नोट पर किस भारतीय वैज्ञनिक की तस्वीर छापने की सिफारिश की गई।

-एसआईईआरटी उदयपुर द्वारा किए गए डाइट रैकिंग 2017 के अनुसार निम्नांकित में से कौनसा डाइट प्रथम स्थान पर है।
-इंटरट्वाइन्ड लाइव्ज पुस्तक के लेखक कौन है।
ऑप्शन में ही उत्तर नहीं:
प्रश्न पत्र में एक सवाल पूछा गया कि भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा कितने राजनैतिक दलों को राष्ट्रीय दल के रुप में मान्यता दी गई है। इसके ऑप्शन में चार, पांच, छह व सात दिए गए। जबकि एक्सपर्ट का कहना है कि वर्तमान के हिसाब से आठ राजनैतिक दल पंजीकृत है, जबकि 2018 के हिसाब से बात करें तो सात ऑप्शन सही होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो