scriptस्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ की होगी शुरुआत | School of Public Health will Start | Patrika News

स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ की होगी शुरुआत

locationजयपुरPublished: Oct 05, 2020 07:22:48 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

जयपुर . Indian Institute of Health Management Research ने अपने 36वें स्थापना दिवस पर School of Public Health शुरू करने की घोषणा की।

IIHMR
जयपुर . इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ हैल्थ मैनेजमेंट रिसर्च ( Indian Institute of Health Management Research ) ने अपने 36वें स्थापना दिवस पर स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ ( School of Public Health ) शुरू करने की घोषणा की।
संस्थान के संस्थापक डॉ. अशोक अग्रवाल ने आईआईएचएमआर देश और दुनिया की पहली संस्थान है जो कि शोध में विश्वास करती है और उस ही शोध के आधार पर विद्यार्थियों को शिक्षित करती है। संस्थान की ओर से 800 से अधिक रिसर्च पूर्ण की हैं और संस्थान के विद्यार्थियों ने 3 हजार से अधिक डेजर्टेशन्स की गई हैं जोकि एक महत्वपूर्ण योगदान है।

आईआईएचएमआर के सचिव डॉ.एस.डी.गुप्ता ने कहा कि संस्थान ने भारत सरकार एवं अन्य राज्य सरकारों के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों पर कार्यक्रमों के प्रबंधन एवं संपादन के लिए शोध कार्य किए हैं, जैसे एचआईवी कन्ट्रोल प्रोग्राम, इम्यूनाइज़ेशन प्रोग्राम, ब्लाइंडनेस कन्ट्रोल प्रोग्राम आदि।
प्रेसिडेंट (कार्यवाहक) डॉ.पी.आर.सोडानी इस अवसर पर सभी का स्वागत करते हुए कहा कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ मैनेजमेंट रिसर्च की स्थापना 1984 में की गई थी देश और दूनिया में हैल्थ मैनेजमेंट क्षेत्र में शोध एवं शिक्षा में ख्याति प्राप्त की है। वर्तमान में कोविड महामरी ने यह साबित कर दिया है कि मैनेजमेंट ऑफ पब्लिक सर्विसेज और मैनेजमेंट ऑफ हैल्थकेयर सर्विसेज की अत्यधिक आवश्यकता है।
स्थापना दिवस के अवसर पर 10 मिनट का विडियो प्रस्तुत किया गया, जिसमें संस्थान का इतिहास बताया गया। इस वर्चुअल समारोह में आईआईएचएमआर के छात्र-छात्राओं की ओर से कविताएं, संगीत एवं सांस्कृतिक प्रस्तुतियां पेश की गई। इस समारोह की समन्वयक असिस्टेंट प्रोफेसर वीना एन. सरकार रहीं। अंत में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. दीप्ति शर्मा ने धन्यवाद भाषण दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो