scriptस्कूल-हॉस्टल मिलकर मनाएंगे जंगल का उत्सव | schools and hostels will celebrate forest festival | Patrika News

स्कूल-हॉस्टल मिलकर मनाएंगे जंगल का उत्सव

locationजयपुरPublished: Sep 10, 2020 11:05:39 pm

राज्य के जनजातिय क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से आज 11 सितंबर को विभाग के आवासीय विद्यालयों, छात्रावासों, मां-बाड़ी केन्द्रों एवं ईएमआरएस विद्यालयों में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण कर वन महोत्सव मनाया जाएगा।

अतिरिक्त मुख्य सचिव, जनजातीय क्षेत्रीय विकास विभाग राजेश्वर सिंह ने आयुक्त जनजाति क्षेत्रीय विकास, राज्य के समस्त जिला कलेक्टर, जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को इस संबध में विस्तृत दिशा-निर्देश भेजे हैं।
पौधे लगाने का माकूल माहौल
सिंह ने अपने निर्देशों में कहा है कि राज्य में पर्याप्त वर्षा होने के साथ ही पौधे लगाने के लिए अनुकूल वातावरण बना है। इसका लाभ लेते हुए समस्त परियोजना कार्यालयों, विभाग की ओर से संचालित आवासीय विद्यालयों, छात्रावासों, ईएमआरएस विद्यालयों एवं मां-बाड़ी केंद्रों पर 11 सितंबर को वन महोत्सव मानते हुए पौधरोपण करवाया जाए। साथ ही, उनकी सुरक्षा एवं रख-रखाव का दायित्व निर्धारित किया जाए।
जनप्रतिनिधियों को अभियान से जोड़ेंगे
आदेश के अनुसार जिले के जनप्रतिनिधियों, विधायक, जिला प्रमुख, प्रधान, जिला परिषद् सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच, संबधित वार्ड के पंच, ग्रामीणजनों एवं समुदाय की भागीदारी से इस दिन को वन महोत्सव मानते हुए पौधरोपण कराने में नेतृत्व प्रदान करने के लिए इस कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा।
इन पौधों को दें प्राथमिकता
सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वन महोत्सव के दिन क्षेत्रीय जलवायु में लगने वाले पौधों में फलदार, छायादार, हैजेज एवं बेलों के पौधे जैसे नीम, जामून, आम, बरगद, पीपल, महुआ, सीताफल, शीशम, कीकर, करंज, नीबू एवं अनार आदि वन विभाग की नर्सरी अथवा अन्य व्यवस्था से प्राप्त कर पौधरोपण कार्य करवाया जाए।
यहां करवाया जाएगा पौधरोपण
सार्वजनिक दीवारों के पास, रास्तों के दोनों तरफ, खेल मैदानों के चारों तरफ, परिसर में आवश्यक्ता के मुताबिक पौधे लगवाने और दानदाताओं से पौधे, ट्री गार्ड प्राप्त करने के लिए भी निर्देशित किया गया है।
बिहारीपुरा की स्कूल में पहुंचेंगे एसीएस
अतिरिक्त मुख्य सचिव, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, शुक्रवार को पंचायत समिति, बस्सी के बिहारीपुरा (तुंगा) गांव में स्थित एकलव्य मॉडल रेजीडेंसियल स्कूल में आयोजित वन महोत्सव में शामिल होकर पौधरोपण करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो