scriptSchools Time Change: स्कूलों का बदलेगा समय, ये है मुख्य कारण | Schools Time: The Time of Schools will Change, this is the Main Reason | Patrika News

Schools Time Change: स्कूलों का बदलेगा समय, ये है मुख्य कारण

locationजयपुरPublished: Oct 01, 2022 04:55:50 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

Schools Time Change: जयपुर। राजस्थान के स्कूलों का समय बदलने वाला है। पहले यह समय एक अक्टूबर से बदलना था, लेकिन अब दो सप्ताह बाद इसमें बदलाव किया जाएगा।

school.jpg

Toppers in Indore Division

Schools Time Change: जयपुर। राजस्थान के स्कूलों का समय बदलने वाला है। पहले यह समय एक अक्टूबर से बदलना था, लेकिन अब दो सप्ताह बाद इसमें बदलाव किया जाएगा।
राजस्थान में हर वर्ष एक अक्टूबर से स्कूलों और अस्पतालों के समय में बदलाव किया जाता है। कई सालों में यह पहला मौका है जब स्कूलों का समय तय समय पर नहीं बदला जा रहा है। राजस्थान के अस्पतालों और डिस्पेंसरियों की बात करें तो उनका समय एक अक्टूबर से बदल गया है।
प्रदेश के स्कूलों के लिए आए नए निर्देशों के अनुसार स्कूलों का समय अब एक अक्टूबर से ना बदलकर अब यह 17 अक्टूबर से बदलेगा। अभी स्कूलों का संचालन 7.30 बजे से दोपहर एक बजे तक ही होगा। दरअसल, शीतकालीन अवधि के तहत एक अक्टूबर से हमेशा स्कूलों के समय में बदलाव होता है, लेकिन इस बार मौसम को देखते हुए एक अक्टूबर से समय में बदलाव नहीं किया गया है।

https://youtu.be/QHW1GKaNDxQ
कई शिक्षक संगठनों ने शिक्षा मंत्री को ज्ञापन भेजकर स्कूलों के समय में बदलाव नहीं करने की मांग की थी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। अक्टूबर से शीतकालीन अवधि के अनुरूप स्कूल संचालन समय में परिवर्तन को आगामी 15 अक्टूबर 2022 तक स्थगित किया गया है। 15 अक्टूबर तक स्कूल संचालन का समय सुबह 7:30 से दोपहर 1 बजे तक रहेगा। इसके बाद स्कूलों के समय में बदलाव अब 17 अक्टूबर से होगा, हालांकि विभाग के आदेश में तारीख 15 अक्टूबर दी गई है, लेकिन 16 अक्टूबर को रविवार है तो वर्किंग डे के मुताबिक स्कूल 17 अक्टूबर से स्कूल के समय में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो