scriptBal Diwas Special: स्कूलों में एक सप्ताह रहेगा बच्चों के नाम, होंगे विशेष आयोजन | Schools will be organised one week program for children on Bal Diwas | Patrika News

Bal Diwas Special: स्कूलों में एक सप्ताह रहेगा बच्चों के नाम, होंगे विशेष आयोजन

locationजयपुरPublished: Nov 13, 2017 04:29:58 pm

Submitted by:

dinesh

बाल विवाह, उत्पीडऩ एवं बाल श्रम की रोकथाम के लिए बच्चों को किया जाएगा जागरूक…

Children
जयपुर। प्रदेश के राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों में 14 से 20 नवम्बर तक बाल दिवस सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इस दौरानविद्यार्थियों के लिए नेतृत्व क्षमता के विकास, बाल अधिकारों के संरक्षण, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे विषयों पर विभिन्न प्रतियोगिताएं होंगी। बाल दिवस सप्ताह के तहत प्रतिदिन बच्चों के अधिकारों से संबंधित विभिन्न आयोजन किए जाएंगे।
ये होंगे कार्यक्रम
– 14 नवम्बर को विद्यालयों में बाल अधिकारों एवं उनके संरक्षण पर बच्चों को जानकारी दी जाएगी। संकट की स्थिति में चाइल्ड लाइन, बाल कल्याण समिति एवं जिला बाल संरक्षण इकाई एवं आयोग से संपर्क के बारे में भी बताया जाएगा।
– 15 नवम्बर को ‘बेटी बचाओ—बेटी पढ़ाओ’ विषय पर वाद-विवाद एवं चित्रकला प्रतियोगिता होगी। इसके साथ ही टीकाकरण के संबंध में जागरूकता के लि मेडिकल चैकअप किया जाएगा।

– 16 नवम्बर को बच्चों की अंताक्षरी एवं गायन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।
– 17 नवम्बर को बच्चों को शिक्षा का अधिकार अधिनियम एवं उसके उद्देश्यों से अवगत कराया जाएगा। अभिभावकों को भी आमंत्रित कर उन्हें शिक्षा के महत्व के बारे में बताया जाएगा। बाल दिवस सप्ताह के तहत बच्चों की जागरूकता, उनके उत्पीडऩ को रोके जाने के संबंध में भी शिक्षित किया जाएगा।
– 18 नवम्बर को बच्चों को पोक्सो अधिनियम एवं प्रावधानों की जानकारी दी जाएगी। साथ ही ‘गुड टच एवं बैड टच‘ के बारे में समझाया जाएगा, कोई प्रेरणास्पद फिल्म दिखाई जाएगी और गायन प्रतियोगिताएं होंगी।
– 19 नवम्बर को बच्चों और उनके अभिभावकों को बाल विवाह एवं बालश्रम कानूनों के बारे में जानकारी देंगे और उनके दुष्प्रभावों के बारे में बताएंगे। साथ ही बाल विवाह एवं बालश्रम से संबंधित फिल्म जागरूकता के लिए दिखाई जाएगी।
– 20 नवम्बर को स्थानीय खेल प्रतियोगिताएं जैसे खो-खो, दौड़, रूमाल झपट्टा, रस्साकसी, सितोलिया आदि खेलों का आयोजन। साथ ही अंतरराट्रीय बाल अधिकार दिवस के संबंध में बाल दिवस सप्ताह के समापन का कार्यक्रम होगा, जिसमें वाद-विवाद, चित्रकला, गायन प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। सुरक्षित बचपन की शपथ के साथ कार्यक्रम का समापन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो