scriptस्कूलों को 24 घंटे में लेना होगा प्रश्न-पत्र का फीडबैक | Schools will have to take the question paper feedback in 24 hours | Patrika News

स्कूलों को 24 घंटे में लेना होगा प्रश्न-पत्र का फीडबैक

locationजयपुरPublished: Jan 20, 2020 06:41:25 pm

Submitted by:

Rajkumar Sharma

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने हाल ही स्कूलों को निर्देश दिए हैं। इसमें उन्हें छात्रों से प्रश्न पत्र के बारे में रायशुमारी करानी होगी।

स्कूलों को 24 घंटे में लेना होगा प्रश्न-पत्र का फीडबैक

स्कूलों को 24 घंटे में लेना होगा प्रश्न-पत्र का फीडबैक

अजमेर. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से सम्बद्ध विद्यालयों को परीक्षा के बाद 24 घंटे में विद्यार्थियों से प्रश्न पत्रों का फीड बैक लेना होगा। इसमें शिकायतों के अलावा पेपर पैटर्न और अन्य बिंदु शामिल होंगे।
सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं 15 फरवरी प्रारंभ होंगी। इसके लिए बोर्ड ने विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र अपलोड कर दिए हैं। साथ ही सभी विद्यालयों को प्रत्येक परीक्षा के बाद 24 घंटे में विद्यार्थियों से फीडबैक लेने को कहा है। इसके तहत विद्यार्थी प्रश्न-पत्र आउट ऑफ कोर्स होने, स्तरहीन सवाल पूछे जाने, भाषागत त्रुटियां, प्रश्न-पत्र ज्यादा बोझिल या सरल बनाने जैसी शिकायतें-सुझाव दे सकेंगे। विद्यालय को इन्हें ई-मेल के जरिए बोर्ड को भेजना जरूरी होगा। बोर्ड इस फीडबैक को विशेषज्ञों के पास भेजकर जांच कराएगा।
ले सकेंगे विशेषज्ञों से सलाह : बोर्ड विद्यार्थियों की सहायता के लिए परीक्षा पूर्व परामर्श सेवा भी शुरू करेगा। विद्यार्थी मोबाइल, लैंडलाइन अथवा टोल फ्री नम्बर पर विशेषज्ञों से सलाह ले सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो