script

गणित व विज्ञान विषय के शिक्षकों के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी वर्चुअल वर्कशॉप

locationजयपुरPublished: Jan 27, 2022 11:34:37 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

शिक्षा संकुल स्थित ई स्टूडियो में गणित और विज्ञान विषय के शिक्षकों के लिए वर्चुअल माध्यम से राज्य स्तरीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी वर्चुअल वर्कशॉप का आरंभ किया गया, जिसमें प्रदेश के 450 शिक्षक डिजिटल माध्यम से जुड़े।

गणित व विज्ञान विषय के शिक्षकों के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी वर्चुअल वर्कशॉप

गणित व विज्ञान विषय के शिक्षकों के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी वर्चुअल वर्कशॉप

गणित व विज्ञान विषय के शिक्षकों के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी वर्चुअल वर्कशॉप

प्रदेशभर से शिक्षकों ने लिया भाग

जयपुर। शिक्षा संकुल स्थित ई स्टूडियो में गणित और विज्ञान विषय के शिक्षकों के लिए वर्चुअल माध्यम से राज्य स्तरीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी वर्चुअल वर्कशॉप का आरंभ किया गया, जिसमें प्रदेश के 450 शिक्षक डिजिटल माध्यम से जुड़े। वर्कशॉप का उद्घाटन समग्र शिक्षा की अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक सना सिद्दीकी ने किया। इस अवसर पर सिद्दिकी ने कहा कि समस्त गुरुजनों को अपनी शिक्षण शैली में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की आधुनिक विद्याओं का समावेश करना चाहिए। कार्यशाला से जुड़े विशेषज्ञों ने विभिन्न नवाचारों के प्रस्तुतीकरण द्वारा शिक्षण को अधिक रोचक और प्रभावी बनाने हेतु शिक्षकों को नवोन्मेषी तकनीकों के उपयोग के लिए प्रेरित किया। वर्चुअल वर्कशॉप में डॉक्टर योगेश विजय ने कम कीमत के विज्ञान उपकरणों के निर्माण और शिक्षण में उनके उपयोग की जानकारी दी, वहीं मुकेश चौधरी ने साइबर सिक्योरिटी और साइबर फ्रॉड से बचने के उपायों पर प्रजेंटेशन दिया। अंतिम सत्र में लोहिया कॉलेज चूरू के डॉक्टर खेम चंद सोनी ने पक्षियों और मानव के संबंधों पर अपनी वैज्ञानिक वार्ता ऑनलाइन प्रस्तुत की। कार्यक्रम में कार्यशाला में उपायुक्त वजीबी सागर, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सुभाष चन्द्र यादव, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक भंवर लाल जांगिड़, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रामेश्वर समोता, एपीसी विक्रम सिंह, राजकुमार शर्मा आदि उपस्थित रहे। कार्यशाला का संचालन दिनकर शर्मा ने किया।
उत्कृष्ट कार्य करने पर किया सम्मानित
जयपुर। जनाना हॉस्पिटल में 73वें गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर अधीक्षक डॉ. पुष्पा नागर ने ध्वजारोहण किया। ओपीडी प्रभारी रमेश सैनी ने बताया कि इस मौके पर चिकित्सकों, नर्सेज एवं पैरा मेडिकल स्टाफ ने देशभक्तिपूर्ण प्रस्तुतियां दीं। अधीक्षक डॉ. पुष्पा नागर ने उत्कृष्ट कार्य करने पर डॉ.रश्मि, डॉ. सुनीता चौधरी, डॉ. संध्या राणावत, डॉ. आशा शर्मा , नर्सिंग अधीक्षक शैलेशा सोलोमन, सारिका शर्मा, ओपीडी इन्चार्ज रमेश सैनी, ओएस त्रिलोक शर्मा, सिस्टर लीना रॉय, स्टोर प्रभारी राकेश शर्मा का सम्मान किया। यहां सेव अवर सिटी अध्यक्ष अनु सोगानी, सलीम खान, हरीश अरोड़ा, हाकिम अली टांक, रोटरी अध्यक्ष हरीश खत्री को प्रशस्ति-पत्र व मोमेन्टो देकर सम्मानित किया।

ट्रेंडिंग वीडियो