scriptकोरोना की तलाश: 50 हजार घरों में चार लाख को किया जागरूक | screening teams working hard to fight corona | Patrika News

कोरोना की तलाश: 50 हजार घरों में चार लाख को किया जागरूक

locationजयपुरPublished: Apr 16, 2020 07:12:34 pm

खतरे के बावजूद अग्रिम मोर्चे पर डटी स्वास्थ्य विभाग की टीमें जयपुर के घर-घर में पहुंचकर कोरोना की तलाश में लगी हुई हैं। यही नहीं, ये टीमें लोगों की स्क्रीनिंग के साथ-साथ उन्हें कोरोना वायरस के प्रति जागरूक भी कर रही हैं।

corona awareness

corona awareness

अब तक पचास हजार घर में सर्वे
गुरुवार को एसएमएस के सीनियर प्रोफेसर डॉ. गोवर्धन मीना की टीमों और चिकित्सा विभाग की 986 टीमों की ओर से 49 हजार 183 घरों में सर्वे कर 2 लाख 82 हजार 49 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई। साथ ही, स्वास्थ्य दलों ने गुरुवार को देर शाम तक 619 सैम्पल एकत्र किए। सैंपलिंग की प्रक्रिया लगातार चल रही है।
हाई रिस्क इलाकों में अतिरिक्त सावधानी
कोरोना वायरस के प्रति गंभीरता बरतते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को निरंतर इस बारे में जागरूक किया जा रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिले में हाई रिस्क क्षेत्र की पहचान कर उन्हें चिह्नित करने के बाद जिला प्रशासन के समन्वय से स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने सघन सर्वे एवं स्क्रीनिंग अभियान चला रखा है।
एक ही दिन में एकत्र किए 619 सैंपल
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि वर्तमान में जिले में कोविड-19 रोग के बचाव रोकथाम व नियंत्रण हेतु घर-घर सर्वे एवं ओपीडी स्क्रीनिंग की जा रही है। 16 अप्रेल गुरुवार को एसएमएस के सीनियर प्रोफेसर डॉ. गोवर्धन मीना की टीमों और चिकित्सा विभाग की 986 टीमों की ओर से 49 हजार 183 घरों में सर्वे कर 2 लाख 82 हजार 49 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई। इसके साथ ही स्वास्थ्य दलों की ओर से गुरुवार को देर शाम तक 619 सैम्पल एकत्र किए गए हैं। यह प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी।
घरों में रहने के लिए की जा रही समझाइश
उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की ओर से हर गली-मोहल्ले में डोर-टू-डोर सर्वे कर आमजन की स्क्रीनिंग की जा रही है। साथ ही, उन्हें कोरोनावायरस के लक्षण बचाव, व रोकथाम की जानकारी देकर लॉकडाउन का पालन करते हुए अपने घरों में ही रहने की समझाइश की जा रही है।
कोई बाहर से आए तो यहां पर बताएं
स्वास्थ्य कार्यकर्ता लोगों को अपने आसपास आने वाले अन्य राज्य, जिलों व विदेशों से आए हुए नागरिकों की सूचना विभाग के कंट्रोल रूम नंबर नेशनल कॉल सेंटर 91-11-23978046, स्टेट कंट्रोल रूम 0141-2225624 और जिला कंट्रोल रूम 0141-2605858 के अलावा टोल फ्री हेल्पलाइन 104, 108 पर जानकारी देने की हिदायत दे रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमें होम क्वारेंटाइन वाले व्यक्तियों के घर के बाहर होम क्वारेंटाइन के नोटिस चस्पा कर उन व्यक्तियों को घर में रहने पर पाबंद कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो