scriptएसडीआरएफ मानसून में आपदा से निबटने को तैयार | SDRF ready to deal with disaster in monsoon | Patrika News

एसडीआरएफ मानसून में आपदा से निबटने को तैयार

locationजयपुरPublished: Jun 28, 2021 07:44:43 pm

Submitted by:

Lalit Tiwari

डीजीपी ने एसडीआरएफ वाहनों और उपकरणों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

एसडीआरएफ मानसून में आपदा से निबटने को तैयार

एसडीआरएफ मानसून में आपदा से निबटने को तैयार

स्पेशल डिजास्टर रेस्पोंस फोर्स (एसडीआरएफ) को मानसून में आपदा से निपटने के लिए और मजबूत किया गया है। पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर ने सोमवार को पीएचक्यू में नए 8 वाहन, 8 वाटर टैंक सहित अन्य उपकरणों को हरी झंडी दिखाकर एसडीआरएफ बल में शामिल किया। इससे पहले डीजीपी लाठर ने सभी वाहन व उपकरणों का अवलोकन भी किया और एडीआरएफ जवानों के प्रशिक्षण की जानकारी ली। गौरतलब है कि राज्य आपरा राहत बल की क्षमा संवर्धन के लिए वर्ष 2020-21 में राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन, सहायता, नागरिक एवं सुरक्षा विभाग तथा पुलिस आधुनिकीकरण योजना के तहत पुलिस मुख्यालय से आंवटित बजट से ये उपकरण क्रय किए गए हैं।
8 वाहन और 8 वाटर टैंकर शामिल
एसडीआरएफ में लाईफ डिटेक्टर, मेगाफोन, विक्टिंग लोकेशन उपकरण, ब्रिचिंग सिस्टम टूल बॉक्स, केमिकल बायोलोजिकल, रेडियोलोजिकल, न्यूक्लियर रेस्क्यू उपकरण, 8 वाहन व 8 वाटर टैंकर शामिल किए।

बल ने किए 680 रेस्क्यू
अतिरिक्त महानिदेशक एसडीआरएफ सुष्मित बिश्वास ने बल की महत्वपूर्ण उपब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बल द्वारा वर्ष 2016 में स्थापना के बाद अब तक कुल 680 रेस्क्यू किए गए। इस दौरान 7385 जीवित व्यक्तियों और 528 मृत व्यक्तियों के रेस्क्यू किए। वर्ष 2020 में 173 एवं वर्ष 2021 में अब तक 62 रेस्क्यू ऑपरेशन किए जा चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो