script24 घंटे में दूसरा डिकाय, नर्स मां-बेटी गिरफ्तार | Second dicoy in 24 hours, nurse mother-daughter arrested | Patrika News

24 घंटे में दूसरा डिकाय, नर्स मां-बेटी गिरफ्तार

locationजयपुरPublished: Jun 05, 2018 07:56:44 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

24 घंटे में दूसरा डिकाय, नर्स मां-बेटी गिरफ्तार

pregnant woman

nurse-mother-daughter-arrested

24 घंटे में दूसरा डिकाय, नर्स मां-बेटी गिरफ्तार
जयपुर .
राज्य पीसीपीएनडीटी दल की ओर से 24 घंटे के अंदर ही दो डिकाय ऑपरेशन को अंजाम दिया गया है। इनमें एक इंटरस्टेट कार्रवाई तथा एक अन्य कार्रवाई जयपुर के बस्सी में की गई।
अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक एनएचएम नवीन जैन ने बताया कि बस्सी में की गई कार्रवाई में भ्रूण ***** परीक्षण में लिप्त दलाल एएनएम कमला एवं उसकी बेटी एएनएम प्रियंका को शिकंजे में ले लिया है। बूंदी के उपकेन्द्र ओवन पर एएनएम के पद पर कार्यरत कमला देवी की ओर से लंबे समय से बूंदी, भीलवाड़ा व जयपुर तक से गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी के माध्यम से ***** जांच करने व गर्भपात करवाने की सूचना मिल रही थी। टीम लंबे समय से मां-बेटी एएनएम दलालों की ट्रेकिंग कर रही थी। इस बार पीसीपीएनडीटी टीम के शिकंजे से नहीं बच पाईं।

जैन ने बताया कि टीम ने दलाल एएनएम कमला से फोन पर भ्रूण ***** करवाने की बात कही। इसपर दलाल ने डिकाय गर्भवती महिला एवं सहयोगी को बूंदी के हिंडौली के पास बुलाया। वहां से अपनी गाड़ी से डिकाय महिला को जयपुर के बस्सी अपनी बेटी प्रियंका के पास भिजवाया। यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बस्सी पर कार्यरत एएनएम प्रियंका ने सहयोगी को अपने सरकारी आवास पर छोडक़र खुद डिकाय गर्भवती महिला की सीएचसी पर रैफरल स्लिप बनवाकर सामने ही स्थित निजी लाईफ लाईन सोनोग्राफी केन्द्र पर सामान्य सोनोग्राफी करवाई।

इसके बाद प्रियंका ने मनगढंत तरीके से फोन पर चिकित्सक से नाटकीय तरीके से बात की और भ्रूण ***** के बारे में जानकारी दी। इसके बाद सहयोगी का ईशारा मिलते ही टीम ने दोनों मां-बेटी दलाल कमला व प्रियंका को गिरफ्तार कर लिया है। प्रारंभिक जांच में सोनोग्राफी केन्द्र की भूमिका नजर नहीं आई है। विस्तार से जांच की जा रही है। काम में ली गई बोलेरो के वाहन चालक दुर्गेश मेघवाल को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

एेसे हुई इंटर स्टेट कार्रवाई -:
इसी प्रकार मध्यप्रदेश के ग्वालियर में इंटरस्टेट डिकाय कार्रवाई करते हुए भ्रूण ***** परीक्षण में लिप्त दो दलाल ग्वालियर के मुरार निवासी 20 वर्षीय जितेन्द्र यादव एवं तानसेन नगर निवासी 47 वर्षीय मदनमोहन को गिरफ्तार कर लिया है। ग्वालियर से सटे सीमावर्ती जिले धौलपुर व भरतपुर की गर्भवती महिलाओं की ग्वालियर में जाकर भ्रूण ***** परीक्षण की सूचना मिल रही थी। टीम में शामिल सहयोगी ने दलाल जितेन्द्र से संपर्क किया। दलाल ने 30 हजार में भ्रूण ***** परीक्षण करवाने की बात कही। दलाल ने डिकाय गर्भवती महिला व सहयोगी को सोमवार रात्रि ग्वालियर के मुरार क्षेत्र में स्थित तंग गलियों में अंदर लेकर गया। वहां से उसे गिरफ्तार किया।

ट्रेंडिंग वीडियो