scriptबीसलपुर से जयपुर तक बिछेगी दूसरी पेयजल लाइन..ये होगा बड़ा फायदा | Second drinking water line will be laid from Bisalpur to Jaipur | Patrika News

बीसलपुर से जयपुर तक बिछेगी दूसरी पेयजल लाइन..ये होगा बड़ा फायदा

locationजयपुरPublished: Nov 07, 2019 11:17:22 am

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

आवासन और शहरी मामलात मंत्रालय की सैदृधांतिक मंजूरी, जलदाय विभाग संशोधित डीपीआर भेजेगा
प्रोजेक्ट से वर्ष 2051 तक कि पेयजल आपूर्ति होगी पूरी
 

बीसलपुर से जयपुर तक बिछेगी दूसरी पेयजल लाइन..ये होगा बड़ा फायदा

बीसलपुर से जयपुर तक बिछेगी दूसरी पेयजल लाइन..ये होगा बड़ा फायदा

भवनेश गुप्ता / जयपुर। आवासन और शहरी मामलात मंत्रालय ने बीसलपुर से जयपुर तक दूसरी पाइपलाइन (फेज 2) प्रोजेक्ट पर सैदृधांतिक सहमति दे दी है। इसके लिए पिछले दिनों जलदाय विभाग के अफसर और मंत्रालय के केंद्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरण इंजीनियरिंग संगठन के एडवाइजर दीनदयालन के बीच बैठक हुई। इसमें संशोधित डीपीआर भेजने का निर्णय हुआ, इसके आधार पर अब जायका (जापान इंटरनेशनल कॉपरेशन एजेंसी) से लोन स्वीकृत होने की राह खुल जाएगी। अभी तक जून, 2016 से यह प्रोजेक्ट अटका हुआ था। इस प्रोजेक्ट से जयपुर शहर में वर्ष 2051 तक पेयजल आपूर्ति हो सकेगी। इसके तहत बीसलपुर से जयपुर (बालावाला) तक 97 किलोमीटर लम्बी दूसरी लाइन बिछेगी, जो मौजूदा लाइन के समानांतर आएगी। इससे पेयजल सप्लाई की क्षमता प्रतिदिन 1050 एमएलडी पहुंच जाएगी। इसके बाद उस 32 फीसदी आबादी को भी बीसलपुर का पानी मिलेगा, जो अभी तक भू-जल पर निर्भर है। यह प्रोजेक्ट बजट घोषणा में भी शामिल है। गौरतलब है कि जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता देवराज सोलंकी और अधीक्षण अभियंता शुभांशु दीक्षित पिछले दिनों इसी मामले में दिल्ली गए थे।
अतिरिक्त पानी की गारंटी के कारण अटकाते रहे

इस प्रोजेक्ट में जायका से लोन स्वीकृत प्रक्रिया से पहले जलशक्ति मंत्रालय बीसलपुर से अतिरिक्त पानी मिलने की गारंटी मांगता रहा है। इसी आधार पर जलदाय विभाग ने कई बार जल संसाधन विभाग को गारंटी देने के लिए कहा, लेकिन बात नहीं बनी। अब विभाग के अफसर दिल्ली पहुंचे और मंत्रालय को पानी मिलने के लिए आश्वस्त किया। इसके बाद मामला सुलझा है।

फिल्टर प्लांट हटेगा, इंटेक जुड़ेगा
अभी इस प्रोजेक्ट में सूरजपुरा में फिल्टर प्लांट लगाया जाना था, लेकिन अब यह हटेगा। इसकी जगह इंटेक बनाया जाएगा। कारण, बीसलपुर—जयपुर परियोजना के पहले फेज में अभी वहां 200 एमएल का फिल्टर प्लांट बन रहा है। यही दूसरे फेज में भी काम आएगा। इसी कारण संशोधित डीपीआर तैयार होगी।
मौजूदा लाइन 2.3 मीटर, नई 2.1 व्यास की होगी

-सूरजपुरा डब्ल्यूटीपी से बालावाला तक की दूरी 97 किलोमीटर है। मौजूदा पेयजल लाइन के पास से ही नई लाइन बिछाई जाएगी। इसके लिए जलदाय विभाग के पास टोडारायसिंह से जयपुर तक जमीन उपलब्ध है, जो रेलवे से ली गई थी।
-मौजूदा पेयजल लाइन 2.3 मीटर व्यास की है और नई लाइन 2.1 मीटर व्यास की होगी।

-नई लाइन के अलावा इंटेक बनेगा

बीसलपुर में पानी लाने का काम भी होगा साथ

सरकार ने माना है कि बीसलपुर बांध पिछले 16 वर्ष में पांच बार ही पूरा भरा है। इसमें पानी की आवक को बढ़ाने के लिए ब्राहृमणी-बनास परियोजना का काम चल रहा है, जहां से बीसलपुर बांध तक पानी लाया जाएगा। 14 टीएमसी पेयजल होगा। इससे जयपुर के अलावा टोंक व अजमेर जिले को सीधा फायदा होगा। सूरजपुरा से बालावाला तक अतिरिक्त पेयजल लाइन बिछाने का पूरा फायदा भी तभी होगा।
-मंत्रालय को बीसलपुर से अतिरिक्त पानी की गारंटी के लिए मुख्य सचिव स्तर पर हुई बैठक का हवाला दे दिया है। इस आधार पर उन्होंने संशोधित डीपीआर मांगी है। इस आधार पर मंजूरी मिलते ही जायका से लोन मिलने की राह खुल जाएगी। -देवराज सोलंकी, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, जलदाय विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो