scriptशेयर बाजार में दूसरी ऐतिहासिक गिरावट | Second historical decline in stock market | Patrika News

शेयर बाजार में दूसरी ऐतिहासिक गिरावट

locationजयपुरPublished: Feb 28, 2020 05:46:54 pm

मुंबई। शेयर बाजार( stock market ) के लिए शुक्रवार का दिन काला दिन ( blackday ) रहा। दुनियाभर के शेयर बाजारों पर कोरोना ( Corona ) का असर हावी रहा, जिससे कारण घरेलू बाजार भी धड़ाम हुआ। बीएसई का सेंसेक्स 1448.37 अंकों (3.64 फीसदी) की गिरावट के साथ 38,297.29 पर बंद हुआ। सेंसेक्स की यह दूसरी सबसे बड़ी एकदिनी गिरावट है। वहीं, नेशनल स्टॉक ( National Stock ) एक्सचेंज का निफ्टी 414.10 अंक (3.५6 फीसदी) फिसलकर 11,219.20 पर बंद हुआ। 24 अगस्त 2015 के बाद सेंसेक्स की यह सबसे बड़ी एकदिनी गिरावट है। वहीं, 2009

शेयर बाजार में दूसरी ऐतिहासिक गिरावट

शेयर बाजार में दूसरी ऐतिहासिक गिरावट

कोरोना का कहर
कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी की चिंता से दुनियाभर के बाजारों में गिरावट देखी जा रही है, जिसके कारण कंपनियों की संपत्तियों में भारी गिरावट हो रही है। घरेलू शेयर बाजार में लगभग सभी सेक्टर्स में बिकवाली का दबाव हावी रहा। मेटल तथा आईटी के शेयरों पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है।
रुपया छह महीने के निचले स्तर पर
डॉलर के मुकाबले रुपया छह महीने के निचले स्तर पहुंच गया है। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 72.03 पर कारोबार कर रहा था।

10 लाख करोड़ की चपत
6 दिनों से बाजार लगातार गिर रहा है। 6 दिनों में जहां निवेशकों को 10 लाख करोड़ रुपए की चपत लगी है, वहीं बड़े-बड़े कारोबारियों के अरबों रुपए स्वाहा हो गए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस साल 5 अरब डॉलर की संपत्ति गंवा चुके है, जिसमें सबसे ज्यादा हिस्सा बीते पखवाड़े में हुआ। 11 दिनों में शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज को करीब 54 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।
वैश्विक ग्रोथ 0.3 प्रतिशत गिरेगी
निवेशकों को डर है कि तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस वैश्विक अर्थव्यवस्था पर और कहर बरपाएगा, जो लंबे समय तक दिखाई देगा। वाणिज्य और उद्योग मंडल पीएचडीसीसीआई के मुताबिक कोरोना वायरस के फैलने से वैश्विक ग्रोथ 0.3 प्रतिशत तक घट सकती है। यानी करीब 230 अरब डॉलर का नुकसान। मंडल ने बताया कि कोरोना के असर से न सिर्फ चीन से सप्लाई बाधित होगी, बल्कि आयात करने वाले देशों के निर्यातों पर भी असर पड़ेगा।
गिरावट का लगातार छठा दिन
घरेलू शेयर बाजार की बात करें तो यह लगातार छठा दिन है जब शेयर बाजार में बिकवाली का जोर दिखाई दे रहा है। 6 कारोबारी दिवस में अब तक निवेशकों के करीब 10 लाख करोड़ रुपए डूब चुके हैं। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 वर्षों में 10 ऐसे नए देश सामने आए है, जिनमें कोरोना के केस डिडेक्ट हुए हैं। इस टैली से खौफ और गहरा गया है।
महज एक कंपनी के शेयर में तेजी
बीएसई पर महज एक कंपनी के शेयर में तेजी दर्ज की गई। आईटीसी के शेयर में 0.05 फीसदी की तेजी देखी गई। वहीं, एनएसई पर आईओसी के शेयर में 0.57 फीसदी तथा मारुति के शेयर में 0.07 फीसदी की मजबूती दर्ज की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो