जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के दूसरे चरण का मतदान कल

प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान 27 नवंबर को प्रातः 7.30 से सायं 5 बजे तक मतदान होगा।

By: rahul

Published: 26 Nov 2020, 05:40 PM IST

जयपुर। प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान 27 नवंबर को प्रातः 7.30 से सायं 5 बजे तक मतदान होगा। आयुक्त पीएस मेहरा ने सभी मतदाताओं से कोविड के दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए मतदान की अपील की है। तीसरे चरण के लिए 1 दिसंबर और चौथे चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान करवाया जाएगा। मतगणना 8 दिसंबर को प्रातः 9 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर होगी।

इन जिलों में होगा चुनाव—
चुनाव आयुक्त ने बताया कि अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुझूनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक, और उदयपुर जिले की 59 पंचायत समितियों के 1137 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान करवाया जाएगा। 1137 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 3472 उम्मीदवारों ने दावेदारी पेश की। गौरतलब है कि प्रथम चरण में लगभग 21 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि 42 हजार से ज्यादा कार्मिक चुनाव सम्पन्न करवाएंगे।

दूसरे चरण में 8403 मतदान केंद्रों पर 59 लाख 86 हजार 378 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें 30 लाख 89 हजार 493 पुरुष, 28 लाख 96 हजार 868 महिला व 17 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि सभी चरणों के मतदान सम्पन्न होने के बाद 8 दिसंबर को मतगणना करवाई जाएगी।

मास्क लगाकर ही जाएं मतदान के लिए—
मेहरा ने कहा कि अन्य चुनावों की तरह इस चुनाव में भी प्रत्येक मतदाता को कोरोना महामारी से बचाव के उपायों के साथ मतदान प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी निभाएं। उन्होंने कहा कि सभी मतदाता अपने घर से मास्क लगाकर मतदान के लिए जाएं। मतदान केंद्र में जाने से पहले हाथों को सेनेटाइज करें और मतदान के समय पंक्ति में खड़े रहने के दौरान चिन्हित गोलों पर खड़े रहकर या उचित दरी बनाते हुए अपनी बारी का इंतजार करें। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान सीनियर सिटीजन और दिव्यांगजनों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। उन्होंने मतदाता, उम्मीदवार या उनके समर्थकों से मतदान केंद्र या आसपास भीड़ या समूह में खड़े नहीं रहने की भी अपील की।

इन दस्तावेजों से भी हो सकेगा मतदान
मतदान के लिए प्रत्येक मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्वाचक फोटो पहचान पत्र अपने साथ जरूर लाएं। इनके अभाव में 12 अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक को दिखाकर भी मतदाता अपना वोट डाल सकते हैं। आयुक्त ने बताया कि जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए तृतीय चरण के लिए 1 दिसंबर और चतुर्थ चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान करवाया जाएगा। मतगणना 8 दिसंबर को प्रातः 9 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर होगी।

BJP Congress
rahul Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned