script

दीपावली से पहले सेकंड टेस्ट देंगे स्टूडेंट्स

locationजयपुरPublished: Oct 24, 2021 05:41:02 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

Second Test-दीपावली की छुट्टियों से पहले सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स को सेकेंड टेस्ट देना होगा। शिक्षा विभाग ने वर्तमान शिक्षा सत्र पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों के सेकेंड टेस्ट का टाइमटेबल जारी कर दिया है।

दीपावली से पहले सेकंड टेस्ट देंगे स्टूडेंट्स

दीपावली से पहले सेकंड टेस्ट देंगे स्टूडेंट्स

दीपावली से पहले सेकेंड टेस्ट
26 से 28 अक्टूबर तक होंगे स्टूडेंट्स टेस्ट
स्कूल में ही तैयार होगा पेपर
ऑनलाइन भी दे सकेंगे एग्जाम
जयपुर।
दीपावली की छुट्टियों से पहले सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स को सेकेंड टेस्ट देना होगा। शिक्षा विभाग ने वर्तमान शिक्षा सत्र पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों के सेकेंड टेस्ट का टाइमटेबल जारी कर दिया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किए हैं। द्वितीय परख यानी सेकेंड टेस्ट 26 से 28 अक्टूबर तक होंगे। परख के प्रश्नपत्र स्कूलों को अपने स्तर पर ही तैयार करने होंगे।
माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने इस संबंध में सभी शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। सेकेंड टेस्ट 26 से 28 अक्टूबर तक होंगे। प्रश्नपत्र स्कूल स्तर पर ही तैयार किए जाएंगे। स्कूल आने वाले 50 फीसदी स्टूडेंट्स का टेस्ट 26 अक्टूबर और स्कूल नहीं आने वाले 50 फीसदी स्टूडेंट्स का टेस्ट 27 अक्टूबर को होगा। अभिभावकों की स्वीकृति नहीं मिलने के कारण जो बच्चे स्कूल नहीं आ रहे उनका टेस्ट स्माइल, आओ घर में सीखें प्रोग्राम के तहत लिए जाएंगे। ऐसे स्टूडेंट्स को शिक्षक घर जाकर मूल्यांकन पत्र देंगे। 28 अक्टूबर तक पेपर सॉल्व करके स्टूडेंट्स को स्कूल में जमा कराना होगा। 9 नवंबर तक शिक्षक को कॉपी चेक कर क्लास टीचर को देनी होगी। क्लास टीचर 15 नवंबर तक स्टूडेंट के नंबरों को शाला दर्पण पर अपलोड करेंगे। हल किए गए पेपर को स्टूडेंट के पोर्टफोलियो में लगाना होगा और स्टूडेंट की परफॉर्मेंस से पेरेंट्स को अवगत कराया जाएगा
प्रश्नपत्र स्कूल स्तर पर तैयार किए जाएंगे लेकिन इसके लिए विभाग स्कूलों की मदद करेगा। विभाग प्रश्नपत्र का प्रारूप क्लास वाइज और सब्जेक्ट्स वाइज स्माइल मैसेज के साथ टेस्ट से एक दिन पहले स्कूलों को दिया जाएगा। जिसकी मदद से स्कूल में सब्जेक्ट टीचर पेपर तैयार कर सकेंगे।
सेकंड टेस्ट में हर विषय के 20 सवाल होंगे। सभी सवाल बहुविकल्पीय होंगे। हर सवाल एक अंक का होगा। प्रश्न पत्र में अधिगम क्षमता आधारित प्रश्नों को शामिल किया जाएगा। प्रश्नपत्र में पूछे जाने वाले सवाल स्माइल, वर्क बुक, वर्क शीट सहित कक्षा में पढ़ाए गए सिलेबस के आधार पर ही होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो