scriptसेल्फ प्रमोशन भी जरूरी | self promotion | Patrika News

सेल्फ प्रमोशन भी जरूरी

locationजयपुरPublished: May 16, 2021 06:57:07 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

पने बारे में आपने ऑनलाइन जहां भी लिखा है, वह जानकारी सत्य होनी चाहिए ताकि लोग आप पर भरोसा करते हुए आपके साथ बिजनेस या काम कर पाएं।

नौकरी की तलाश, तरक्की, नेटवर्किंग या कॅरियर में बदलाव के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए सेल्फ प्रमोशन यानी स्वयं को प्रमोट करना भी जरूरी है। यह सेल्फ डवलपमेंट का हिस्सा है। प्रोफेशनल के रूप में हम अपने उत्पाद या सर्विस का तो प्रचार करते हैं, लेकिन भूल जाते हैं कि स्वयं की मार्केटिंग भी आवश्यक है। जानते हैं इस बारे में कुछ अहम बातें –
प्रोफाइल अपडेट रखें : आप जिन भी सोशल साइट्स पर मौजूद हैं, वहां अपनी एक बेहतर पहचान बनाएं। इन साइट्स का प्रयोग सिर्फ मनोरंजन या सूचना के लिए ही न करें। समय-समय पर अपना प्रोजेक्ट वर्क या उपलब्धि आदि भी शेयर करते रहें। लिंक्डइन जैसी साइट्स पर अपनी प्रोफाइल को अपडेट करें। ध्यान रहे कि इस डिजिटल युग में आपको कोई भी मौका, कभी भी मिल सकता है।
सोशल मीडिया आइकन: जब भी कोई ईमेल लिखें तो अंत में अपनी एक सही पहचान जरूर दें। इसमें आपका कोई सिग्नेचर स्टाइल हो सकता है। मेल में अपनी कंपनी का लोगो, सोशल मीडिया आइकन और इंस्टाग्राम अकाउंट आदि की जानकारी भी दे सकते हैं।
कॉन्टेंट हो सही: अपने बारे में आपने ऑनलाइन जहां भी लिखा है, वह जानकारी सत्य होनी चाहिए ताकि लोग आप पर भरोसा करते हुए आपके साथ बिजनेस या काम कर पाएं।
ऑनलाइन उपस्थिति: कोरोना के इस दौर में डिजिटल वल्र्ड तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में आपको अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ानी होगी। जैसे यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर इंफ्ल्यूएंसर्स किसी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार अपने ब्लॉग के बीच में करते हैं, ठीक उसी तरह से पॉडकास्ट, व्लॅागिंग या पोस्ट के माध्यम से आप भी स्वयं को प्रमोट करें। इसके अलावा उन लोगों का साथ बनाए रखें जो कि आपके हितैषी हैं और समय-समय पर उचित सलाह देते रहते हैं।
इंप्रेशन महत्वपूर्ण : नौकरी या बिजनेस के सिलसिले में जब भी किसी से मिलें तो ड्रेसअप प्रोफेशनल हो। बातचीत के दौरान आइ कॉन्टेक्ट बनाए रखें और सामने वाले की बातों को भी ध्यान से सुनें। यदि लग रहा है कि व्यक्ति या कंपनी के साथ काम नहीं कर पाएंगे तो बातचीत को एक संतुलित आधार देते हुए समाप्त कर दें, ताकि आपका इंप्रेशन अच्छा रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो