scriptनकली सोने की ईंट बेच रहे थे, धरे गए | selling fake gold brick, arrested | Patrika News

नकली सोने की ईंट बेच रहे थे, धरे गए

locationजयपुरPublished: Feb 01, 2016 11:54:00 pm

Submitted by:

Abhishek sharma

थाना इलाके में राजमार्ग के पास केरल के एक ज्वेलर को झांसा देकर नकली सोने
की ईंट थमा तीन लाख रुपए ठगने वाले दो बदमाशों को रविवार देर शाम पुलिस ने
गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपितों के कब्जे से तीन लाख रुपए और सोने की
नकली ईंट भी बरामद किए हैं।

थाना इलाके में राजमार्ग के पास केरल के एक ज्वेलर को झांसा देकर नकली सोने की ईंट थमा तीन लाख रुपए ठगने वाले दो बदमाशों को रविवार देर शाम पुलिस ने गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपितों के कब्जे से तीन लाख रुपए और सोने की नकली ईंट भी बरामद किए हैं। पुलिस उपनिरीक्षक जितेन्द्र कुमार ने बताया कि मडकीमाला जिला वयनाड केरल निवासी ज्वेलर मोहम्मद जमाल के पास करीब एक माह पूर्व एक अनजान नम्बर से कॉल आया था। फोन करने वाले ने मोहम्मद जमाल को बताया कि खुदाई के दौरान उसके खेत से सोने की ईंट निकली है। वह सस्ते में बेचना चाहता है।
इस पर मोहम्मद जमाल अपने दोस्त शरीफ के साथ दौसा जिले के महुवा पहुंचा, जहां उसे इरफान पुत्र रसीद खां व मुफीद पुत्र शरीफ खां निवासी चूलेहरा जिला भरतपुर मिले। इरफान ने सोने की ईंट में से आधा ग्राम का टुकड़ा काटकर मोहम्मद जमाल को जांच कराने के लिए दिया। जमाल ने जब टुकड़े की जांच की तो वह असली सोना निकला। इस पर उसने कुछ दिन बाद रुपए लेकर आने की बात कही।
पांच लाख में तय हुआ सौदा
मोहम्मद जमाल दोस्त शरीफ के साथ 31 जनवरी को जयपुर पहुंचा और इरफान को फोन किया। इरफान ने उन्हें बस्सी में रीको के पास बुलाया। यहां आरोपितों ने जमाल से सोने की ईंट के बदले पांच लाख रुपए मांगे। जमाल ने उसे तीन लाख रुपए देकर ईंट लिया और दो लाख रुपए केरल पहुंचकर देने की बात कही। इसी दौरान जमाल ने जब ईंट की जांच की तो वह नकली निकली। उसने इरफान व मुफीद से तीन लाख रुपए वापस मांगे तो मारपीट हो गई, जिसमें ज्वेलर घायल हो गया।
सूचना पर धरे गए
रीको के पास अनजान लोगों को झगड़ते देख वहां से गुजर रहे कस्बा निवासी अशोक मीना ने कंट्रोल रूम में शिकायत कर दी। मौके पर पहुंची पुलिस को देखकर आरोपित भागने लगे, लेकिन पुलिस इन्हें पकड़ लिया। थाने में पूछताछ के बाद पुलिस ने झांसा देकर सोने की नकली ईंट बेचने के मामले में इरफान व मुफीद को गिरफ्तार कर लिया।
एक ने जेल प्रहरी की भी दी थी परीक्षा
पूछताछ में मुफीद ने बताया कि उसने हाल ही में कुछ दिन पहले जेल प्रहरी की परीक्षा भी दी थी। उसका दूसरा साथी इरफान कम पढ़ा लिखा है और ट्रक चालक है। पुलिस दोनों से पूछताछ में जुटी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो