...जब सुषमा के लिए कहीं 'वो' बात तो ट्रोलर को भी कर दिया था माफ

...जब सुषमा के लिए कहीं 'वो' बात तो ट्रोलर को भी कर दिया था माफ

Savita Vyas | Updated: 07 Aug 2019, 02:45:09 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वालीं सुषमा स्वराज आज खामोश हैं। उनको ट्वीटर पर एक करोड़ 20 लाख से अधिक लोग फॉलो करते थे, जबकि उन्होंने किसी को फॉलो नहीं किया।

जयपुर। सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वालीं सुषमा स्वराज आज खामोश हैं। उनको ट्वीटर पर एक करोड़ 20 लाख से अधिक लोग फॉलो करते थे, जबकि उन्होंने किसी को फॉलो नहीं किया। हाजिर जवाबी में माहिर सुषमा नौ बार सांसद रहीं। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कई बार लोगों की मदद ट्विटर के जरिए की थी। सुषमा लोकप्रिय नेत्री तो थीं ही, साथ ही सोशल मीडिया पर भी उनकी जमकर तारीफ होती रहती थी। हालांकि कई बार ऐसा मौका भी आए जब सुषमा ने कई ट्रोलर्स को करारा जवाब भी दिया। ऐसा ही वाक्या एक महीने पहले देखने को मिला जब ट्विटर पर एक ट्रोलर ने ऐसी बात बोल दी, जिसे सुनकर हर शख्स का नाराज होना लाजमी है, फिर भी सुषमा ने संजीदगी से ऐसा जवाब दिया कि उस ट्रोलर ने सुषमा को फिर पलटकर जवाब नहीं दिया।

पिछले महीने जब दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन हुआ था। शीला दीक्षित के निधन पर देशभर से संवेदनाएं व्यक्त की जा रही थीं। राजनीति जगत में शोक की लहर थी। हर कोई उन्हें श्रदृधांजलि दे रहा था। ऐसे में पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी एक ट्वीट किया। इसमें सुषमा स्वराज ने लिखा, 'शीला दीक्षित के निधन के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ। हम राजनीति में विरोधी जरूर थे, लेकिन निजी जिंदगी में बहुत अच्छे दोस्त थे। वह अच्छी इंसान थीं।'

सुषमा के ट्वीट पर एक ट्रोलर ने रीट्वीट करते हुए लिखा, 'आपकी भी बहुत याद आएगी एक दिन शीला दीक्षित की तरह अम्मा' ट्रोलर के इस ट्वीट पर सुषमा ने उसे ऐसा जवाब दिया कि वो पलटकर कुछ न कह सका। सुषमा स्वराज ने जवाब में लिखा था, 'इस भावना के लिए आपको मेरा अग्रिम धन्यवाद।'

किसी पता था कि उस ट्रोलर की कही बात एक महीने बाद ही सच हो जाएगी। सुषमा का मंगलवार रात में हृदय गति रुकने से निधन हो गया था। सुषमा 67 साल की थीं। पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज के निधन से पूरे राजनीतिक जगत में शोक की लहर है। सुषमा स्वराज भाजपा की दिग्गज नेत्री थीं, जिनकी तारीफ विपक्ष के नेता भी करते थे। सुषमा भी दिल्ली की मुख्यमंत्री रही थीं। सुषमा स्वराज सन 1977 में सबसे कम उम्र की राज्यमंत्री बनी थीं। अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में वे सूचना एवं प्रसारण मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री रह चुकी थी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned