scriptसीरिया के हसन को ऐसी लागी लगन, मीरा के भजनों का किया अरेबिक में अनुवाद, कर रहा विदेशों में प्रचार | Seria citizen amar hasan write a book for meera bai bhajans | Patrika News

सीरिया के हसन को ऐसी लागी लगन, मीरा के भजनों का किया अरेबिक में अनुवाद, कर रहा विदेशों में प्रचार

locationजयपुरPublished: Aug 16, 2019 08:54:27 pm

सीरिया के एक शख्स का भारत से ऐसा लगाव, प्रमुख संत एवं विचारकों की आधा दर्जन किताबों का अरेबिक भाषा में किया अनुवाद, मीरा के 200 भजनों को अरेबिक देशों में पढ़ा रहा

jaipur

सीरिया के हसन को ऐसी लागी लगन, मीरा के भजनों का किया अरेबिक में अनुवाद, कर रहा विदेशों में प्रचार

विजय शर्मा / जयपुर। सात समंदर पार बसे लोगों को अब भारत की संस्कृति रास आ रही हैं। यही कारण है कि वे अब देश में ही बसने का मानस मना रहे हैं। देश और राजस्थान के संत और विचारकों की किताबों का विदेशी भाषा में अनुवाद भी कर रहे हैं। सीरिया के अमर हसन इन्हीं में से एक हैं। राजधानी में रहकर पिछले दो साल में उन्होंने मीराबाई और कृष्ण पर आधारित किताब का अरेबिक भाषा में अनुवाद किया है। इतना ही नहीं किताब में मीरा के 200 भजनों को भी लिखा है। हसन मीराबाई पर अरेबिक भाषा में लिखी किताब का प्रचार वे अरेबिक देशों में कर रहे हैं। अमर हसन का कहना है कि किताब को लिखने से पहले उन्होंने राजस्थान को पूरा भ्रमण किया और यहां की संस्कृति को जाना है। अमर हसन भारत की संस्कृति से इतना प्रभावित हुए हैं कि उन्होंने जयपुर कलक्ट्रेट में भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन भी किया है।
2009 मेे आए भारत, आधा दर्जन किताबें लिखी
अमर हसन 2009 में भारत आए थे। यहां आने के बाद वे देश में ही बस गए। ब्रम्हचर्य जीवन में यापन करते हुए उन्होंने भारत के प्रमुख संत एवं विचारकों की किताबों का अरेबिक भाषा में अनुवाद किया। उन्होंने रमन महर्षि की मैं कौन हूं, गुरू ग्रंथ साहिब की गुरूबाणी और तमिल के संत तिरूवल्लुवर द्वारा रचित तिरूकुल्लर किताब को अरेबिक भाषा में अनुवाद किया है। अरेबिक भाषा में लिखने के पीछे उद्देश्य है कि सीरिया के लोग भारत की संस्कृति और यहां के संत, विचारकों की लिखी किताबों को पढ़े और उन्हें जीवन में उतारे।
अमर हसन ने भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन कर रखा है। इसको लेकर प्रकिया चल रही है। उनके भारत के प्रति लगाव और उनके किए गए कार्यों को सराहते हुए जल्द ही प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
धारा सिंह मीणा, एडीएम दक्षिण जयपुर कलक्ट्रेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो