scriptपरिवार गया था बाजार में खरीददारी करने , वापस लौटा तो मकान की हालत देखकर उड़ गए होश , सीसीटीवी में कैद नौकर दम्पत्ती का कारनामा | servant couple burgled the house in jaipur | Patrika News

परिवार गया था बाजार में खरीददारी करने , वापस लौटा तो मकान की हालत देखकर उड़ गए होश , सीसीटीवी में कैद नौकर दम्पत्ती का कारनामा

locationजयपुरPublished: Jan 27, 2020 09:38:50 am

Submitted by:

RAJESH MEENA

परिवार गया था बाजार में खरीददारी करने , वापस लौटा तो मकान की हालत देखकर उड़ गए होश , सीसीटीवी में कैद नौकर दम्पत्ती का कारनामा

chori cctv

chori cctv


जयपुर। एक परिवार को नौकर को घर छोड़कर बाजार खरीददारी करने जाना भारी पड़ गया। मकान मालिक की अनुपस्थित का लाभ उठाकर नौकर ने अपने साथियों के साथ मिलकर मकान पर ( house burgled ) हाथ साफ कर दिया। नौकर व उसके साथ घर से करीब पचास लाख रुपए कीमत का सामान व नकदी ले गए। यह सारी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद है। सीसीटीवी फुटेज ( cctv footage )के आधार पर पुलिस नौकर व उसके साथियों का पता लगा रही है। घटना वैशाली नगर थाना ( vaishali nagar thana ) इलाके की है।
विशेष बात यह है कि आॅपरेशन क्लीन स्वीप ( operation clean sweep )नाम से जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने अभियान चला रखा है। इस अभियान के तहत पुलिस बिना वेरिफिकेशन ( police verification )से घरों में रह रहे लोगों की जांच व सर्च अभियान चल रही है। हाल ही बगरू व खोह नागोरियान थाना इलाके में बड़ी संख्या में अपार्टमेंटस में सर्च किया गया और ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई। वैशाली नगर में ही कुछ साल पहले एक नौकर वृद्ध दम्पत्ती की हत्या कर नकदी व जेवरात भी ले गया था। ऐसा मामला मालवीय नगर में सामने आ चुका है। ( rajasthan news )
पुलिस के अनुसार नेमीसागर कॉलोनी निवासी लालसिंह शाम सात बजे शहर में खरीददारी करने गया था। रात करीब दस बजे लौटा तो मकान का ताला टूटा मिला । मकान का सामान बिखरा हुआ था । चोर घर से पचास हजार रुपए और करीब 49 लाख की सोने चांदी के ज्वैलरी ले गए । इस पर पुलिस को सूचना दी गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और घर में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज देखी गई। फुटेज में घर का नौकर कुछ अन्य लोगों के साथ नजर आया। एक युवक के हाथ में पेचकशनुमा हथियार भी था। नौकर व उसके साथियों ने उसी से मकान की कुंदी तोड़ी थी। ( rajasthan police )
पुलिस ने बताया कि लालसिंह सीमेंट का कैरी बैग बनाने की फैक्ट्री है। सीसीटीवी में नौकर व उसके दो साथी नजर आ रहे है। जानकारी के अनुसार एक माह पहले नौकर ( servent couple )ओमप्रकाश व उसकी पत्नी को काम पर रखा था और वे पीछे सर्वेट क्वार्टर में रह रहे थे। मालिक को दी गई आईडी भी नौकर की फर्जी निकली। लालसिंह ने नौकर का पुलिस वेरिफिकेशन भी नहीं करवाया था।

नौकर, चालक व अपने मजदूरों का वेरिफिकेशन नहीं करवाने पर पुलिस मालिक के खिलाफ मामला भी दर्ज करवा सकती है। धारा 188 के तहत मालिक के खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान है। लेकिन जयपुर कमिश्नरेट पुलिस इस धारा का उपयोग न के बराबर करती है। पुलिस ऐसा मालिकों को बचाने के लिए करती है। यहीं वजह है कि कानून की पालना नहीं होने से लोग वेरिफिकेशन में लापरवाही बरतते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो