scriptबल्ले-बल्ले: सात दिन छुटि्टयां, इस तरह 10 दिन का प्लान बना घूम सकते हैं आप | Seven Days Holiday, You Can Roam Around With A Plan Of 10 Days | Patrika News

बल्ले-बल्ले: सात दिन छुटि्टयां, इस तरह 10 दिन का प्लान बना घूम सकते हैं आप

locationजयपुरPublished: Aug 06, 2022 10:15:00 am

Submitted by:

santosh

इन दिनों में सिर्फ तीन दिन ही सरकारी कार्यालय खुलेंगे। ऐेसे में कई सरकारी कार्मिकों ने इन तीन दिन में भी अवकाश ले लिए हैं। लोगों ने पूरे 10 दिन छुट्टी का प्लान बना लिया है।

Seven Days Holiday, You Can Roam Around With A Plan Of 10 Days

मोहर्रम, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस के साथ वीकेंड पर आ रहीं छुट्टियों पर लोगों ने आउटिंग पर जाने का प्लान बना लिया है। शनिवार से 10 दिन तक लोग त्योहारी मूड में रहेंगे। 15 अगस्त तक सात अवकाश आ रहे हैं। इन दिनों में सिर्फ तीन दिन ही सरकारी कार्यालय खुलेंगे। ऐेसे में कई सरकारी कार्मिकों ने इन तीन दिन में भी अवकाश ले लिए हैं। लोगों ने पूरे 10 दिन छुट्टी का प्लान बना लिया है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ट्रेनों में लंबी वेटिंग देखने को मिल रही है। वहीं, हवाई टिकट की बुकिंग में 15 फीसदी तक इजाफा हो गया है। जयपुर से निजी और सरकारी बसों की बात करें तो उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल, जम्मू जाने वाली बसों की एडवांस बुकिंग हो गई हैं। ट्रेनों में लंबी वेटिंग के कारण यात्री बसों में बुकिंग करा रहे हैं।

ये है विमानों की स्थिति

इन दिनों एयरलाइंस कंपनियां कम यात्रियों के मद्देनजर ऐनवक्त पर फ्लाइट रद्द कर रही हैं। इसके कारण त्योहार पर फ्लाइट से घर आवाजाही करने वाले यात्री स्पॉट फेयर पर यात्रा कर रहे हैं। ऐसे यात्रियों की संख्या 15 फीसदी तक बढ़ी है। जयपुर से दिल्ली, पुणे, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, अहमदाबाद से यात्रियों की ज्यादा आवाजाही हो रही है।

ट्रेनों में लंबी वेटिंग, यात्री परेशान

रक्षाबंधन से पहले ही ट्रेनें फुल हो गईं। जयपुर से संचालित होने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट 200 पार हो गई है। यात्रियों को टिकट बुकिंग में वेटिंग ही मिल रही है। ऐसे में कंफर्म टिकट को लेकर उन्हें काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। सबसे लंबी वेटिंग स्लीपर श्रेणी की बुकिंग में मिल रही है, इतना ही नहीं एसी श्रेणी की बुकिंग में भी वेटिंग मिल रही है। यहां तक कि तत्काल बुकिंग में भी यात्रियों को कंफर्म सीट नहीं मिल रही है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक जयपुर से मुंबई, ग्वालियर, कोलकाता, हरिद्वार, चेन्नई, हैदराबाद, कानपुर, जम्मू समेत कई शहरों की ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट हैं।

यह भी पढ़ें : भद्राकाल में 11 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व, जानिए राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त

दस दिन आमजन की मुश्किल

अगले दस दिन तक आमजन को सरकारी कार्यालयों में कामकाज कराने के लिए मुश्किल होगी। तीन दिन कार्यदिवस होने के बाद भी कार्यालयों में छुट्टी का माहौल रहेगा। कई कार्मिकों ने इन तीन दिन भी अवकाश ले रखे हैं। ऐसे में जनता से जुड़े विभागों जैसे कलक्ट्रेट, नगर-निगम, जेडीए, बिजली, जलदाय विभाग में आमजन को परेशानी होगी।

ये रहेगा अगले दस दिन का शेड्यूल

6 अगस्त : शनिवार : (अवकाश)
7 अगस्त : रविवार : (अवकाश)
8 अगस्त : सोमवार : (कार्यदिवस)
9 अगस्त : मंगलवार : (राजकीय अवकाश)
10 अगस्त : बुधवार: (कार्यदिवस)
11 अगस्त : गुरुवार: (रक्षाबंधन)
12 अगस्त : शुक्रवार: (कार्यदिवस)
13 अगस्त : शनिवार : (अवकाश)
14 अगस्त : रविवार : (अवकाश)
15 अगस्त : सोमवार: (स्वंत्रता दिवस)

https://youtu.be/R8XdZgtsCyQ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो