scriptप्रदेश में 6% नाबालिग हो जाती है प्रेगनेंट तो 31 फीसदी बनती हैं बाल विवाह का शिकार | Sex with minor Wife is Rape- Supreme Court child marriage in rajasthan | Patrika News
जयपुर

प्रदेश में 6% नाबालिग हो जाती है प्रेगनेंट तो 31 फीसदी बनती हैं बाल विवाह का शिकार

नाबालिग लड़कियों की शादी को रोकने के लिए यहां लोगों को कई स्तर पर काम कर इनमें सुधार लाने होंगे।

जयपुरOct 14, 2017 / 06:16 pm

पुनीत कुमार

child marriage
पिछले दिनों देश की सबसे बड़ी अदालत ने एक अहम फैसला सुनाया था। जिसमें नाबालिग पत्नी के साथ यौन संबंध स्थापित करने को रेप की श्रेणी में रख दिया। एक तरफ सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले की कई समाजिक कार्यकर्ताओं और विशेषज्ञों ने सराहना की थी तो वहीं उनका मानना है कि अदालत के इस कदम से नाबालिक लड़कियों की हितो की रक्षा होगी और उन्हें अपने विकास का पूरा अधिकार मिल सकेगा। तो वहीं दूसरी तरफ उच्चतम न्यायलय के फैसले के बाद अब राजस्थान की नाबालिग लड़कियों को भी इससे राहत मिलेगा। और कम उम्र में विवाह की प्रवृति पर रोक लगने के साथ गर्भवती होने की भारी आंकड़ों में भी कमी आएगी।
ऐसा नहीं है कि बाल विवाह के रोकथाम के यहां प्रयास नहीं हुए। यहां स्थित कई समाजिक क्षेत्रों से जुड़े कार्यकर्ता से लेकर प्रशासन तक भी इसे लेकर समय-समय पर अपनी कार्यवाई करती रही है। राष्ट्रीय परिवार कल्याण सर्वे के एक रिपोर्ट की मानें तो प्रदेश में लगभग 6.03 फीसदी नाबालिग लड़कियां जो 15 से 19 साल के बीच है, या तो मां बन चुकी हैं या फिर गर्भवती हैं। तो वहीं साल 2011 की जनगणना के मुताबिक, यहां 31.06 फीसदी लड़कियों की शादी 18 साल के भीतर ही कर दी गई थी। जबकि नाबालिक लड़कियों की शादी और गर्भवती होने के शहरी और ग्रामीण इलाकों में भी अंतर देखने को मिला।
एनएफएचएस-4 के सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक,साल 2015-16 राजस्थान में 31.05 फीसदी लड़कियों की शादी 18 साल के भीतर हो गई। जबकि राष्ट्रीय स्तर पर शहरों में 17.05 फीसदी नाबालिग लड़कियों की शादी कर दी गई। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इसमें सबसे बड़ी हैरान कर देने वाली बात यह कि नाबालिक लड़कियां जिनकी शादी 10 से 14 साल के दौरान हुई उनमें लगभग 300 से अधिक तलाक के मामले सामने आए। जबकि इसी उम्र की लगभग 3 हजार से अधिक लड़कियां विधवा हो गई, और 2855 लड़कियां अपने पति से अलग रहकर जीवन यापन कर रही हैं। पूरे देश में नाबालिग लड़कियों की शादी के आंकड़े हर राज्य में अलग-अलग है, लेकिन राजस्थान में यह आंकड़ा सबसे अधिक पाया गया।
रिपोर्ट के मुताबिक, यहां प्रदेश में भले ही पिछले एक दशक में नाबालिक लड़कियों की मां बनने और गर्भवती होने की संख्या में कमी आई है, जो पहले 16 फीसदी से घटकर 6.03 फीसदी हो गया है। हालांकि इसके बावजूद भी नाबालिग लड़कियों की शादी को रोकने के लिए यहां लोगों को कई स्तर पर काम कर इनमें सुधार लाने होंगे। जिसमें राजस्थान में सदियों से चली आ रही कई कुप्रथा भी शामिल हैं जो बाल विवाह को बढ़ावा देने का काम करती हैं। बीते कुछ महीने पहले राजस्थान पत्रिका से बातचीत के दौरान महिला एवं बाल विकास संगठन अधिकारी ने भी इस बात को माना कि प्रदेश में पिछले 10 सालों में 10-14 वर्ष के लगभग 29 लाख नाबालिग लड़कियों का विवाह हुआ है।

Home / Jaipur / प्रदेश में 6% नाबालिग हो जाती है प्रेगनेंट तो 31 फीसदी बनती हैं बाल विवाह का शिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो