scriptनिकाय चुनाव से पहले सरकार का बड़ा फैसला, जयपुर, जोधपुर और कोटा में होंगे दो-दो महापौर | shanti lal dhariwal announces two mayors in jaipur kota and jodhpur | Patrika News

निकाय चुनाव से पहले सरकार का बड़ा फैसला, जयपुर, जोधपुर और कोटा में होंगे दो-दो महापौर

locationजयपुरPublished: Oct 18, 2019 04:32:17 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

निकाय चुनाव से पहले राज्य सरकार ने बड़ी घोषणा की है। जयपुर, कोटा और जोधपुर नगर निगम को दो भागों में बांट दिया है।

निकाय चुनावों से पहले सरकार का बड़ा फैसला, जयपुर, जोधपुर और कोटा में होंगे दो-दो महापौर
जयपुर। निकाय चुनाव से पहले राजस्थान सरकार ने बड़ी घोषणा की है। जयपुर, कोटा और जोधपुर नगर निगम को दो भागों में बांट दिया है। तीनों शहरों में दो नगर निगम होगी। मतलब इन तीनों शहरों दो-दो महापौर होंगे। जयपुर में हेरिटेज निगम और ग्रेटर जयपुर नगर निगम होगा। इसकी यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की। शांति धारीवाल ने बताया कि जयपुर में अब 250 वार्ड होंगे। 100 वार्ड तो हेरिटेज निगम में और 150 वार्ड ग्रेटर जयपुर नगर निगम में शामिल होंगे।
वहीं मंत्री शांति धारीवाल ने जोधपुर में भी दो नगर निगम की घोषणा की है। साथ ही मंत्री ने धारीवाल ने जयपुर, जोधपुर और कोटा में नए सिरे से परिसीमन होने की बात कही है। ऐसे में इन शहरों में निकाय चुनाव नवंबर में नहीं होंगे। इन तीनों शहरों में चुनाव आगामी 6 महीने में करवाए जाएंगे। हालांकि शेष निकायों के चुनाव नवंबर में ही होंगे।
गहलोत सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा, करीब 6 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

धारीवाल ने कहा कि जयपुर, जोधपुर और कोटा में जनसंख्या 10 लाख से ज्यादा हो गई है। ऐसे में वार्ड बढ़ा होने से पार्षद अपने क्षेत्र में विकास के कार्य को बेहतर तरीके से नहीं करवा सकतें। उन्होंने कहा कि गत जून और अगस्त माह में तीनों शहरों में परिसीमन कर वार्ड बढ़ाये थे। सरकार ने उस नोटिफिकेशन को विसर्जित कर दिया है। अब जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो