scriptमहाराष्ट्र में फिर किंग मेकर बने शरद पंवार | sharad panwar now king maker in maharashtra | Patrika News

महाराष्ट्र में फिर किंग मेकर बने शरद पंवार

locationजयपुरPublished: Nov 04, 2019 12:49:44 pm

Submitted by:

Sharad Sharma

महाराष्ट्र में सरकार बनाने पर मचा घमासानशरद पवार करेंगे सोनिया गांधी से मुलाकात

महाराष्ट्र में फिर किंग मेकर बने शरद पंवार

महाराष्ट्र में फिर किंग मेकर बने शरद पंवार

महाराष्ट्र (maharashtra) में मुख्यमंत्री पद को लेकर बीजेपी-शिवसेना के बीच मचे घमासान ने एनसीपी(NCP) प्रमुख शरद पवार(sharad panwar) को किंगमेकर बना दिया है। वर्ष 2014 में भी विवाद के चलते भाजपा ने एनसीपी से समर्थन लेकर अपनी सरकार बनाई थी। इसमें भी एनसीपी ने भाजपा को बाहरी समर्थन दिया था। वर्तमान में एक बार भाजपा ने एनसीपी का दरवाजा खटखटा दिया है। वहीं शिवसेना भी एनसीपी प्रमुख से मुलाकात कर अपनी पेशकश रख चुकी है। हालांकि शिवसेना और एनसीपी के बीच नए सिरे से पक रही सियासी खिचड़ी से बीजेपी खेमा चिंतित नजर आ रहा है। ऐसे में महाराष्ट्र की सत्ता किसके हाथ में होगी, इसकी तस्वीर शरद पवार और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के मुलाकात के बाद साफ हो जाएगी।
एनसीपी से हाथ मिलाने को बेताब है दल
आपको बता दें कि महाराष्ट्र की सियासत में शिवसेना और बीजेपी के बीच जारी शह और मात के खेल में शरद पवार की भूमिका बेहद अहम हो गई है। यही वजह है कि भाजपा के अलावा शिवसेना भी एनसीपी से हाथ मिलाने के लिए बेताब है। शिवसेना नेताओं ने एनसीपी के प्रमुख शरद पवार से मुलाकात भी की है। माना जा रहा है शिवसेना ने शरद पवार के सामने एनसीपी के समर्थन से सरकार बनाने का प्रस्ताव रखा है। हालांकि इसके बावजूद एनसीपी ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं।
मुलाकात के बाद पत्ते खोलेंगे पंवार
महाराष्ट्र के इस सियासी संग्राम के बीच शरद पवार की सोनिया गांधी से मुलाकात होगी। माना जा रहा है कि इस बैठक में पवार-सोनिया के बीच महाराष्ट्र के राजनीतिक घटनाक्रम पर विचार विमर्श हो सकता है। इसके बाद ही शरद पवार अपने पत्ते खोलेंगे। दरअसल विधानसभा चुनाव में शिवसेना ने 56 और बीजेपी ने 105 सीटों पर जीत दर्ज की। जबकि एनसीपी को 54, कांग्रेस को 44 और अन्य को 29 सीटें मिली हैं। चुनावी नतीजे के बाद से ही बीजेपी और शिवसेना के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर गतिरोध बना हुआ है। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है। लेकिन सीएम पद पर फंसे पेच के चलते मामला अभी तक अटका हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो